सोशल मीडिया पर छाने के लिए कुछ भी करते हैं पुरूष!

साभार: विकिपीडिया

सोशल मीडिया को लोगों ने दिखावे की जगह बना लिया है। हालात ऐसे हैं कि फेसबुक जैसी साइट्स पर लोग अधिक लाइक पाने के लिए किसी भी तरह की पोस्ट डालने लगे हैं। अंतर राष्ट्रीय खोज संस्था ‘कैस्पेर्सकी लैब’ द्वारा सोशल मीडिया पर किये गये एक सर्वेक्षण में यह बात समाने आई है कि दस में से एक व्यक्ति ऐसा है जिसे अपनी पोस्ट पर अधिक लाइक मिलने पर बेहद ख़ुशी होती है और यह ख़ुशी उसे उसकी वास्तविक जिंदगी में भी ख़ुशी दिलाती है। वहीँ यह भी सामने आया है कि अधिकतम लाइक मिलना यानी पोस्ट का वास्तविक होना और 9% पुरुषों ने लाइक को पाने के लिए अपनी बिना कपड़ों की तस्वीरें भी पोस्ट की हैं, जबकि ऐसा सिर्फ 5% महिलाएं ही करती हैं।
इस सर्वेक्षण इस सच को उजागर किया है कि महिलाओं की तुलना में पुरूष सोशल मीडिया पर अधिक लाइक पाने के लिए लालायित रहते हैं और पोस्ट के कारण अक्सर शर्मिंदा भी होते हैं। पुरूष अपने दोस्तों, ऑफिस सहयोगियों और अपने साथ रहने वाले लोगों की प्रतिक्रिया जान कर बेहद प्रभावित होते हैं। 14% पुरुषों ने माना कि वह अपने सहयोगियों की गोपनीय बातें पोस्ट की हैं जबकि 7% महिलाएं यह बात मानती है। 13% पुरूष मानते हैं कि उन्होंने अपने संस्थान में काम करने वाले लोगों की गोपनीय बातें पोस्ट की है और 12% पुरूष मानते हैं कि उन्होंने अपने दोस्तों की कुछ शर्मनाक बातें पोस्ट की है। वहीँ इसमें महिलाओं का समावेश मात्र 6% है।
सिर्फ यही नहीं, 24% पुरूष इसलिए भी दुखी हो जाते हैं क्योंकि उन्हें उनके मनमुताबिक लाइक नहीं मिलते और उनके दोस्त उन्हें चर्चित नहीं समझते। इस मामले में महिलाओं की हिस्सेदारी मात्र 17% है। वहीँ 29% पुरूष ऐसे भी हैं जो इसलिए दुखी होते हैं क्योंकि उनकी पोस्ट लोगों के लिए मायने नहीं रखती, भले ही वह किसी अच्छे पद पर क्यों न हों।
खोज संस्था ने ये भी बताया है की ये एक मानसिक अवस्था है जिसे लोग अपनी वास्तविक जिंदगी से जोड़ लेते हैं, और हम सब को इस बात से सावधान रहना व्हाहिये कि सोशल मीडिया एक लत ना बन जाए।