सेहत और स्वाद भरा आम का पना

pana
मौसम और चुनाव की गरमी में खूब बिका रामबहोर सोनी का पना

फैज़ाबाद। धूप में सिर चकराए या उल्टी आए। पेट बिगड़े या लू लग जाए। इन सबसे का एक ही इलाज है आम का पना।  सेहत और स्वाद दोनों से मिलकर बना आम का पना। तो उत्तर प्रदेश में खूब मिलता है। लेकिन फैजाबाद में मसोधा ब्लाक के भरतकुंड के रामबहोर सोनी का दावा है कि पेट की कोई समस्या इस पने के सामने टिक नहीं पाएगी।
रामबहोर सोनी का कहना स्टेट बैंक के सामने पैंतिस सालों से आम का पना और इकतालिस प्रकार के जड़ी बूटियों का ठण्डा सर्बत बना रहे हैं। जिसमें काली मिर्च, हर्रय, बहर्रय, छोटी बड़ी इलाइची, काला नमक, पुदीना समेत कई जड़ीबूटियां डालते हैं। जो लोगो के पेट को तरोताज़ा रखता है। रामबहोर ने बताया कि पेट दर्द जैसी कोई भी बीमारी हो बस तीन घंटे में राहत मिलती है।

ठंडक पहुंचाए प्याज़, चना और टेसू

palashमहोबा। बदलते मौसम और गर्मी के साथ ही आदमी अपने आप को लू और गर्मी से बचाने के लिये नए-नए उपाय ढूंढता रहता है पर यह सबके लिये आसान नहीं है। आइए जानते हैं हूछ घरेलू नुस्खे जिससे हम ठंडा रहने के साथ-साथ अपने आप को लू की गरम लपटों से भी बचा सकते हैं।

हरे चने की सूखी भाजी को एक घंटे के लिये पानी में फुला दें। जब भाजी अच्छे से फूल जाये तब उससे हाथ-पैर व पूरे शरीर में मालिश करने से लू नहीं लगती और शरीर को ठंडक मिलती है।
दो गांठ प्याज़ महीन करके पीस ले इसमें सूखी लाल मिर्च का बीज मिलायें हल्की सी चीनी मिला कर शर्बत तैयार करे। इसको पीने से भी लू नहीं लगती और शरीर को ठंडक मिलती है।
टेसू का फूल रात को पानी में फुला दें। सुबह पानी से फूल निकाल कर पानी में चीनी मिलाये बन गया मजे़दार शर्बत और लू से बचने का आसान उपाए।