सुल्‍तान अजलान शाह कप 2017 में भारत ने जीता कांस्य पदक

साभार: हॉकीइंडिया

भारत ने 6 मई को न्यूजीलैंड को 4-0 से शिकस्त देकर 26वें सुल्तान अजलान शाह कप में कांस्य पदक अपनी झोली में डाला। रूपिंदरपाल सिंह के पेनल्टी कॉर्नर से किये गये दो गोल से भारत को यह कप हासिल हुआ है।

रूपिंदरपाल ने 17वें और 27वें मिनट में ड्रैग फ्लिक से न्यूजीलैंड के गोलकीपर रिचर्ड जोयसे को हराते हुए गोल किये। इसके बाद एसवी सुनील ने 48वें मिनट में टूर्नामेंट का अपना पहला गोल दागा। उन्होंने मनदीप सिंह से मिले क्रॉस का फायदा उठाते हुए इसे गोलपोस्‍ट में डाल दिया जबकि तलविंदर सिंह ने अंतिम मिनट में भारत के लिये चौथा गोल किया।

भारतीय टीम ने पिछले साल टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के पीछे रहते हुए रजत पदक हासिल किया था।

हालांकि भारत 6 मई को अंतिम लीग मुकाबले में मलेशिया के खिलाफ इतना प्रभावशाली प्रदर्शन नहीं कर सका था लेकिन उसमें सुधर करते हुए कांस्य पदक प्राप्त किया। भारत को पहले क्वार्टर में 12वें मिनट में बढ़िया मौका मिला था जब मनप्रीत ने मनदीप के लिये गोलपंक्ति के बराबर एक क्रास भेजा जो पोस्ट के करीब खड़े थे लेकिन मनदीप प्रयास में विफल रहे।

सुनील पूरे टूर्नामेंट में गोल नहीं दाग सके हैं लेकिन उन्होंने 48वें मिनट में बायीं ओर से मनदीप के क्रॉस को डिफ्लेक्ट कर टीम के लिये तीसरा गोल किया। तलविंदर सिंह भी खेल के अंतिम समय में टूर्नामेंट में पहला गोल कर सके, उन्होंने सर्कल में मनप्रीत के पास पर गोल किया।