सुमन पहली बार कॉलेज जा रही हैं आखिर उन्हें क्या डर सता रहा है? लव गुरु एपिसोड-41

सवाल:- हेल्लो… लव गुरु जी। मेरा नाम सुमन है और मैं अभी पहली बार कॉलेज जा रही हूँ, मैंने कई लोगों से सुना है कि कॉलेज में रैगिंग होती है। मतलब सीनियर लोग जो कहेंगे वो मानना होगा, मुझे बहुत डर लग रहा है। कभी-कभी मैं सोच रही हूँ कि पढ़ाई छोड़ दूँ।
जवाब:- सुमन, सबसे पहले तो आपको बधाई हो, आप पहली बार कॉलेज जा रही हैं और अब रैगिंग जैसा कुछ नहीं होता है तो बिलकुल भी डरने के जरुरत नहीं है और पढ़ाई छोड़ने का ख्याल बिलकुल दिल से निकाल दीजिए। पढ़ाई नहीं करने से आपका नुकसान होगा, फायदा नहीं।
सवाल:- हेलो… लव गुरु जी, मेरा नाम श्याम है। कुछ घर की दिक्कत की वजह से मैं पढ़ाई नहीं करता हूँ।मेरी छोटी बहन है जो अभी ग्यारहवीं में पढ़ रही है, मैं अक्सर उसे स्कूल छोड़ने जाता हूँ तो उसकी एक सहेली मुझे बहुत ध्यान से देखती है, मेरे घर भी जब आती है अजीब तरीके से देखती है, मुझे उलझन हो जाती है कि कुछ दिक्कत तो नहीं है ना? मैं कैसे पता करूँ?
जवाब:- श्याम, हो सकता है कि वो आपकी बहन की बहुत अच्छी दोस्त हो इसलिए वो उनके आसपास के लोगों पर ध्यान से देखती हो। ये भी हो सकता है कि उन्हें ये लगता हो कि आप अपने बहन से कितना प्यार करते हैं हो सकता उनका कोई भाई ना हो, इन सबके अलावा आप एक काम और कर सकते हैं। कभी बात-बात में अपनी बहन से पूछिए कि उनकी सहेली आपके बारे में क्या बातें करती है।

Published on Jul 21, 2017