सावधान! ब्रेड खाने से हो सकता है कैंसर!

Bread copyसेंटर फॉर साइंस एंड एन्वायरमेंट यानी सीएसई की ताजा रिसर्च में बाजार में बिकने वाले नामी ब्रांड के ब्रेड में जानलेवा केमिकल पोटैशियम ब्रोमेट और आयोडेट पाए गए हैं। इस हानिकारक केमिकल का सेवन करने से कैंसर या फिर थायरॉइड जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है।
सीएसई ने अपने रिसर्च में ब्रेड के 38 ब्रांड को शामिल किया जिसमें पोटैशियम ब्रोमेट और आयोडेट के 84 प्रतिषत टेस्ट पॉजिटिव पाए गए हैं। सीएसई के खुलासे के बाद केंद्र सरकार भी इस मामले को लेकर गंभीर है। दरअसल पोटौशियम ब्रोमेट को ब्रेड का स्वाद बढ़ाने, ज्यादा सफेद दिखने और मुलायम बनाने के लिए डाला जाता है।
सीएसई चीफ चंद्र भूषण का कहना है कि अगर आप रोजाना ब्रेड का सेवन ज्यादा करते हैं तो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी होने का खतरा बढ़ा जाता है और अगर आयोडेट की बात की जाए तो रोजाना 2-3 ब्रेड की स्लाइस के चलते आपके शरीर में आयोडिन की मात्रा बढ़ जाती है जिसके चलते थायराइड की समस्या हो सकती है।
बता दें कि पोटैशियम ब्रोमेट से कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है, पोटैशियम ब्रोमेट बिलकुल आटे जैसा दिखता इसका न तो रंग, न स्वाद न गंध होता है। पौटेशियम ब्रोमेट का इस्तेमाल यूरोपीय देशों में बंद है। इसके अलावा कनाडा, नाइजीरिया, ब्राजील, साउथ कोरिया, पेरू समेत कई और देशों में ये बैन है।