सरकार की नई योजना के अनुसार अब आधुनिक होगी पुलिस

फोटो साभार: विकिपीडिया

कानून व्यवस्था और सुरक्षा की स्थिति को ठीक करने के लिए सरकार ने देशभर में पुलिस बल को आधुनिक बनाने के लिए एक नयी योजना तैयार की है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ‘पुलिस बलों के आधुनिकीकरण की वृहद अम्ब्रेला योजना’ को वर्ष 2017-18 से वर्ष 2019-20 के लिए अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। इसमें बताया गया कि तीन वर्ष की अवधि में इसके लिए 25060 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान है, जिसमें से केंद्र का हिस्सा 18636 करोड़ रुपये का होगा तथा 6424 करोड़ रुपये राज्यों का अंश है।
इस योजना के अंतर्गत अगले तीन साल में पुलिस बल को तेज तर्रार और सुविधाओं से लैस करने पर 25,060 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यही नहीं, उत्तर पूर्व के राज्यों में पुलिस बल को मजबूत बनाने के लिए 100 करोड रुपये अलग से दिए जाएंगे।
योजना के तहत इस रुपये से पुलिस के लिए नए बेहतर हथियार, संचार के साधन, हेलिकॉप्टर खरीदे जाएंगे। साथ ही कानून व्यवस्था, खासतौर पर महिलाओं की सुरक्षा को बेहतर बनाया जाएगा। 25,060 करोड़ रुपये में से 10 हजार 132 रुपये खासतौर पर जम्मू कश्मीर, उत्तरपूर्व के राज्यों और नक्सलवाद प्रभावित इलाकों में खर्च किए जाने का प्रावधान है।