सम-विषम योजनाः दिल्ली सरकार 11 लाख प्रतिक्रियाओं का करेगी मूल्यांकन

odd wwwwwदिल्ली में कारों की सम-विषम योजना के भविष्य को लेकर दिल्ली सरकार को 11 लाख से अधिक प्रतिक्रियाएं मिली हैं। जनता द्वारा अपने विचार प्रकट करने की अंतिम तारीख 9 फरवरी थी। सरकार के पास जनता की राय ईमेल, मिस्ड कॉलों, ऑनलाइन फॉर्मों, लोगों के सुझावों से पहुंची जिनसे इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पांस सिस्टम द्वारा राय ली गई थी।
‘‘लगभग 28,300 ईमेल फॉर्मों द्वारा सुझाव आए हैं। 9,000 ईमेल और 1,82,808 मिस्ड काल आई हैं। सरकार ने अपनी तरफ से सुझाव लेने के लिए 9 लाख काॅलें की हैं।’’, एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया।
एक ईमेल आई डी योजना पर जनता की राय जानने के लिए 26 जनवरी को बनाया गया। खास इसके लिए वेबसाइट और फोन लाइन 1 फरवरी को शुरू की गई। जनता की राय जानने के लिए पूरे शहर में जन सभाएं भी आयोजित की गईं।
आप के एमएलए बताते हैं कि जनता की राय बहुत अधिक सम-विषम योजना के पक्ष में है जिसे 1 जनवरी से 15 दिन के लिए पहले फेज़ में लागू किया गया था। इसके आलावा दूसरे फेज़ की 4 संभव तिथियां भी दी गई थीं – 14 फरवरी, 1 मार्च, 1 अप्रैल और 1 मई। सरकार दुसरे फेज़ दो बड़ी चिंताओं को दूर करके लागू कर सकती है – एक तो स्कूल के बच्चों का आना-जाना और दूसरा लोगों की दूसरी गाड़ी खरीदने की सम्भावना ताकि वे लगाई रोक से बच सकें।
फिलहाल दिल्ली सरकार ने घोषित किया है कि सम-विषम योजना 15 अप्रैल से वापस शुरू की जाएगी।