सबसे ज्यादा स्वर्ण पदक जीतने वाले ‘माइकल फेल्प्स’

michael-phelps_with_gold_medal ww‘फ्लाइंग फिश’ के नाम से मशहूर माइकल फेल्प्स ने ओलंपिक में कामयाबी का नया इतिहास ही लिख दिया है। उन्होंने लगातार चौथे ओलंपिक खेलों में कम से कम तीन स्वर्ण पदक जीतने का नया विश्व रिकॉर्ड बना दिया।
अमेरिका के महान तैराक फेल्प्स ने रियो में अपना चौथा स्वर्ण पदक जीता है। इस गोल्डेन जीत के साथ ही ओलंपिक खेलों के इतिहास में उनकी स्वर्णिम सफलता का आंकड़ा 22 तक पहुंच गया है। फेल्प्स ने 2 दिन पहले ही चार सौ मीटर की रिले में अमेरिकी टीम को जीत दिलाते हुए अपने स्वर्ण पदकों की संख्या 20 तक पहुंचा दी थी।
ओलंपिक के इतिहास में सबसे अच्छे खिलाड़ी के रूप में शामिल हो चुके फेल्प्स ने खेल के चौथे दिन दो और स्वर्ण पदक जीतकर अपने स्वर्ण पदक को 22 तक पहुंचा दिया। उन्होंने दो सौ मीटर तितली की तरह तैरने में अपना 20वां और फिर चार सौ मीटर की स्वतंत्र रूप से तैर कर रिले रेस में टीम को स्वर्णिम सफलता दिलाते हुए 21वां गोल्ड झटक लिया। जबकि इसमें ब्रिटेन और जापान को रजत और कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।
दो सौ मीटर बटरफ्लाई(तितली की तरह तैरने में) में उन्होंने एक मिनट तिरेपन सेकेंड का समय निकाला, जबकि स्वतंत्र रूप से तैरने में टीम ने सात मिनट का समय निकालकर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया।
माइकल फेल्प्स 2004 से ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीत रहे हैं। 2004 में उन्होंने छह, 2008 में आठ और 2012 में चार स्वर्ण पदक जीते हैं और अब 2016 में तीन स्वर्ण पदक जीत चुके हैं अब तक। साथ ही उनके कुल ओलंपिक पदकों की संख्या 26 तक हो गई है।