संसद में बजट सत्र शुरू

sansad_satra_sqaure2016 के बजट सत्र की शुरुआत 23 फरवरी को हुई। यह सत्र 13 मई तक जारी रहेगा। कुल 31 बैठकें होंगी। सत्र के पहले दो दिन कुछ इस तरह रहेः
सत्र की शुरुआत में हर साल राष्ट्रपति पिछले वित्तीय साल की उपलब्धियां और आने वाले साल की योजनाएं, प्राथमिकताएं लोक सभा और राज्य सभा के सामने प्रस्तुत करते हैं। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अपने प्रस्तुतीकरण में गरीबी हटाने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई तीन नई बीमा और पेंशन योजनाएं बर्ताइं – प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना। कृषि क्षेत्र में प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना को शुरू किया जा रहा है जिसमंे किसानों को सबसे कम प्रीमियम दर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रधान मंत्री आवास योजना के अंतर्गत, 4,25,000 घरों को स्वीकृत किया गया, जिसका खर्च 24,600 करोड़ रुपए है। 2022 तक दो करोड़ घरों का निर्माण करने का लक्ष्य है।
उन्होंने ये भी कहा कि ग्रामीण विकास के लिए शयामा प्रसाद मुखर्जी रर्बन मिशन (एस.पी.एम.आर.एम.) को 300 ग्राम क्लस्टर में शुरू किया गया है। यह मिशन कौशल विकास और लोकल उद्यमिता को बढ़ावा देगा। राष्ट्रपति के प्रस्तुतीकरण के अलावा सरकार और विपक्ष के बीच जे.एन.यू. के मुद्दे पर वाद विवाद हुआ। राज्य सभा में हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या पर चर्चा की गई। विपक्ष ने शांतिपूर्ण सत्र का वादा किया था। पर अब तक 3 बार इन मुद्दों पर बहस के कारण सत्र को रोका गया है।