संसद में दिखाई गयी दंगल

संसद में 23 मार्च की शाम को बॉलीवुड हीरो आमिर खान की फिल्म दंगल दिखाई गयी। जिसके लिए लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने दोनों सदन के सभी सांसदों को बालयोगी ऑडिटोरियम में होने वाली स्पेशल स्क्रीनिंग में शामिल होने के लिए कहा था। पिछले साल असहिष्णुता वाले बयान को लेकर कई लोगों की आलोचना झेलने वाले आमिर खान की इस फिल्म के लिए काफी प्रशंसा हुई है।
दंगल फिल्म में हरियाणा की महिला कुश्ती खिलाड़ी गीता फोगाट और बबीता फोगाट पर आधारित है। यह महावीर सिंह फोगाट की कहानी है जिसका किरदार आमिर ने निभाया है. महावीर सिंह जो पारिवारिक बंदिशों के चलते खुद देश के लिए गोल्ड मेडल लाने का अपना सपना पूरा नहीं कर सका था, वह चाहते थे कि यह सपना उनका बेटा पूरा करे, हालांकि घर में चारों बेटियां ही पैदा होती हैं। लेकिन धीरे-धीरे उन्हें अपनी बेटियों में ही मेडल लाने की क्षमता दिखाई देती है और वो कड़ी मेहनत से उन्हें तैयार करते हैं।
फिल्म में कड़ी मेहनत और लगन दिखाई गई है। दूसरा इसमें नारीवादी बयान है कि लड़कियां लड़कों के बराबर हैं। साल 2016 के अंत में रिलीज हुई दंगल ने घरेलू और विदेशी बाजार में मिलाकर अब तक पांच सौ बतीस करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई कर ली है। साथ ही फिल्म के जरिए खुद आमिर खान भी एक सौ पचहतर करोड़ रुपए ले चुके हैं।