व्हाट्स ऐप्प फॉरवर्ड पर शुरू होने वाले नए रोक के बारे में पढ़करआप मायूस ना हो जाना!

साभार: विकिपीडिया

फर्जी मैसेज ने भारत में मॉब लिंचिंग की घटनाओं को भड़काने का काम किया है। जिसे देखते हुए, मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने भारत में इसके यूजर्स(इस्तेमाल करने वाले) एक बार में पांच से ज्यादा चैट को फॉरवर्ड नहीं कर पाएंगे। साथ ही, व्हाट्सऐप क्विक फॉरवर्ड बटन(जल्द मैसेज भेजने वाला बटन) को भी हटाएगी। कंपनी ने यह कदम व्हाट्सऐप पर फर्जी और मनगढंत मैसेज को फैलने से रोकने के लिए उठाया है।

व्हाट्सऐप ने कहा है, ‘आज हम एक टेस्ट शुरू कर रहे हैं, जो कि फॉरवर्ड मैसेज को सीमित करेगा। यह व्हाट्सऐप यूज करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए होगा। भारत में हम एक बार में 5 चैट की लोअर लिमिट को भी टेस्ट करेंगे। साथ ही, मीडिया मैसेज के बगल में दिए गए क्विक फॉरवर्ड बटन को भी हटाएंगे।’ व्हाट्सऐपको इसके मैसेजिंग प्लेटफॉर्म से फैलने वाली फेक न्यूज और झूठी सूचनाओं को लेकर भारत सरकार की तरफ से लगातार आलोचना का सामना करना पड़ा है।

व्हाट्सऐप के जरिए फॉरवर्ड किए जाने वाले मैसेज ने बड़ी संख्या में भीड़ को भड़काने का काम किया है और इससे देश के कई हिस्सों में मॉब लिंचिंग की घटनाएं हुई हैं।

फेसबुक के मालिकाना हक वाले व्हाट्सऐप के दुनिया भर में 1 अरब से ज्यादा यूजर हैं। भारत में इसके यूजर्स की संख्या 20 करोड़ से ज्यादा है।

बता दें, भारत सरकार ने गुरुवार को व्हाट्सऐप को दूसरा नोटिस भेजकर फेक न्यूज फैलने से रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने के लिए कहा है।