वो भारतीय खिलाड़ी जिनके नाम है दो तिहरे शतक

भारतीय क्रिकेट टीम का वो ओपनर बल्लेबाज जिससे दुनिया भर के गेंदबाज खौफ़ खाते थे, वो बल्लेबाज जिनके नाम है दो तिहरा शतक बनाने का रिकॉर्ड, वो खिलाड़ी जो अगर एकदिवसीय मैच में 15 ओवर टिक जाए तो भारत की जीत पक्की, वो खिलाड़ी जो मैदान पर आ जाए तो दर्शकों का मनोरंजन जरुर होता था, वो खिलाड़ी जिसे नजफगढ़ का नवाब और मुल्तान का सुल्तान कहा जाता है, जी हाँ! आज है  वीरू पाजी का जन्मदिन।

फोटो साभार-वीरेंद्र सहवाग, फेसबुक पेज

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और धाकड़ ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग आज 39 साल के हो गए हैं। सहवाग का जन्म 20 अक्टूबर 1978 को हरियाणा के एक जाट परिवार में हुआ था। एक साक्षात्कार में सहवाग के पिता ने बताया था कि सहवाग जब करीब सात महीने के थे तभी से उन्हें क्रिकेट से प्यार हो गया था।

नॉट आउट! मिलिए महोबा जिले में क्रिकेट और वॉलीबॉल के उभरते सितारों से

सहवाग ने अपने खेल जीवन में  104 टेस्ट और 251 वनडे मैच खेल चुके हैं। 2001 में अपने पहले ही टेस्ट में सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शतक जड़ा था। 104 टेस्ट मैचों में उन्होंने 23 शतक की मदद से 8586 रन बनाये थे। भारत की तरफ से तिहरा शतक लगाने वाले सहवाग एकमात्र खिलाड़ी हैं। उन्होंने ये कारनामा दो बार किया। 251 वनडे मैचों में उन्‍होंने 8273 रन बनाये। जिसमें 15 शतक शामिल हैं। इस दौरान 219 रन वनडे का उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा है। टेस्ट मैच में सहवाग की सबसे बड़ी पारी 319 रनों की है, जो उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाए हैं। सहवाग ने अपनी इस पारी में 42 चौके और 5 छक्के लगाए थे। सहवाग 19 अंतर्राष्ट्रीय टी- 20 मैच भी खेल चुके हैं।

फोटो साभार-वीरेंद्र सहवाग, फेसबुक पेज

एकदिवसीय मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने वाली महिला क्रिकेटर बनीं झूलन गोस्वामी

जब शोएब अख्तर से कहा- बाप-बाप होता है और बेटा, बेटा
एक बार की बात है सहवाग पाकिस्तान के खिलाफ खेल रहे थे, सामने थे पाकिस्तान के गेंदबाज शोएब अख्तर। सहवाग अपना शतक पूरा करने के करीब थे और शोएब अख्तर उन्हें बाउंसर फेंक कर परेशान कर रहे थे। साथ ही साथ इशारा भी कर रहे थे। इसके बाद सहवाग ने शोएब से कहा, जो उस छोर पर बल्लेबाजी कर रहा है उसे बोलो, दूसरी छोर पर बल्लेबाजी कर रहे अगली ही गेंद पर छक्का मार दिए, फिर सहवाग ने शोएब से कहा,  – “बाप-बाप होता है और बेटा, बेटा।”

फोटो साभार-वीरेंद्र सहवाग, फेसबुक पेज