वॉट्सऐप पर आ रहे संदेशों से सावधान!

साभार: मैक्स पिक्सेल 

वॉट्सऐप का प्रयोग आज कौन नहीं करता है। लेकिन अब वॉटसऐप से सावधान होने की जरुरत है, क्योंकि फर्जी खबरों को फैलाने के साथ ही वाट्सऐप पर कई लोकप्रिय ब्रांडों के नकली वाउचर साझे किए जा रहे हैं। जो आपसे आपकी निजी जानकारी मांगते हैं और इस जानकारी का प्रयोग जालसाजी के लिए प्रयोग हो रहा है। पुलिस के अनुसार पिछले साल तीन ऐसे मामले आए, जहां लोगों की जानकारी का प्रयोग गलत रुप में किया गया।

जून के महीने में एक वायरल मैसेज में डी- मार्ट के नाम पर मुफ्त तोफहे देने की बात की गई थी। मैसेज में लिखा गया था कि डी-मार्ट की 17 वीं सालगिरा में आपको 2500 रुपये का मुफ्त वाउचर दे रही है, इस वाउचर को प्राप्त करने के लिए लिंक पर क्लिक करने को कहा जाता हैं। क्लिक के साथ ही उपभोक्ता की जानकारी प्राप्त कर ली जाती है। इस पोस्ट के फैलाव के साथ कइ्र डी-मार्ट की दुकानों में भीड़ लगने लगी। फिर 19 जून को आइटी कानून के तहत पोवाई थाने में मामला दर्ज हुआ। जांच से पता चला कि ये लिंक कनाडा में बनाया गया था।

इस ही तरह के संदेश जेटएयरवेज के नाम तो कभी एडिडास के नाम पर खूब चलाए गए। जिसके बाद दोनों ही कम्पनियों ने इस तरह की कोई भी संदेष खुद से देने की बात नकार दी। पुलिस के अनुसार इस तरह के संदेशों से निजी जानकारी ली जाती है और बाद में इन लोगों को इस जानकारी से निशाना बनाया जाता है। तो आप भी इस संदेशों के लालच में आकर अपनी निजी जानकारी नहीं दें।