वास्तविकता से रु-बरु कराता फिल्म ‘उड़ता पंजाब’

Udata_panjab5

 

 

 

 

फिल्म का नाम: उड़ता पंजाब

निर्देशक- अभिषेक चैबे,
कलाकार- आलिया भट्ट, शाहिद कपूर, करीना कपूर और दलजित सिंह।
उड़ता पंजाब रिलीज के पहले से ही अखबार की सुर्खियंा बनी हुयी थी। इस फिल्म के रिलीज पर भी सेंसर बोर्ड की तलवार लटक रही थी बाद में मुंबई उच्च न्यायालय के फैसले के बाद सेंसर बोर्ड ने इसे पास किया और फिल्म उड़ता पंजाब रिलीज हुआ। फिल्म रिलीज होने से पहले ही फिल्म की बहुत सारी बातें सामने आ रही थी। यहंा तक फिल्म रिलीज होने से दो दिन पहले ही इण्टरनेट पर आ गई थी। तो आइए जानते हैं कि क्या है इस फिल्म की कहानी? क्या ये दर्शको की उम्मीद पर खरी उतर पाएगी।
फिल्म उड़ता पंजाब भारत के पंजाब राज्य में हो रहे ड्रग्स के काले धंधे पर आधारित है। कैसे वहंा के रहने वाले ज्यादातर युवा वर्ग ड्रग्स के नशे में डूबे हुए हैं? कैसे वहंा पर ड्रग्स का कारोबार चलता है?
फिल्म की कहानी शुरू होती है टॅामी सिंह (शाहिद कपूर) से, जो एक पॅाप गायक और कोकीन का नशा करने वाला है, वहंा का हर युवा शाहिद की तरह एक राॅकस्टार बनना चाहता है और उसी की तरह नशे का आदि भी बन रहा है। आलिया भट्ट जो बिहार से आकर पंजाब के खेतों में काम करती हैं, किसी तरह से ड्रग्स के चक्कर में फंस जाती है। करीना कपूर (प्रीत साहनी) जो एक डाक्टर हैं और पंजाब से ड्रग्स को खत्म करना चाहती हैं इस काम में उनका साथ देते हैं पंजाब के पुलिस अफसर दलजीत सिंह (सरताज सिंह)। अब क्या पंजाब से नशे का खात्मा होगा? क्या होगा पाॅप गायक का? ड्रग्स के चक्कर में फंसी क्या होगा आलिया का? क्या वो छूट पाएगी? इन सभी का जवाब है फिल्म उड़ता पंजाब में। इसके लिए आपको एक बार तो फिल्म देखनी होगी।
अगर बात करें फिल्म की कहानी की तो फिल्म की कहानी एक वास्तविक मुद्दे की तरफ हमें लेकर जाती है। पंजाब के युवा कैसे ड्रग्स के चक्कर में फंसे हुए है? फिल्म में आपको नशा और नशा के साथ लोगों की दर्द और तड़प इन सबको देखकर आपका दिल दहल जाएगा। इस फिल्म में गालियों की भी भरमार है। अगर निर्दशक गालियों को थोड़ा कम कर देते तो लोगों के मन में गाली को लेकर सवाल नहीं उठते।
बात करें फिल्म के कलाकारों की तो दलजीत और करीना ने ठीक अभिनय किया है। शाहिद के स्टाइल आपको बहुत पसंद आएंगे। आलिया ने कमाल की अभिनय की है। उनका अभिनय आपके दिल में एक गहरा छाप छोड़ जाएगा। पंजाब और अन्य बार्डर वाले इलाके में बढ़ रहे नशे के व्यापार और वहंा की सच्चाई से रूबरू होने के लिए इस फिल्म को देखना चाहिए। अगर नहीं तो आप आलिया के लिए इस फिल्म को जरूर देखें कि कैसे आलिया ने जिंदगी को फिर से जीने की और अपने सपनों को पर लगाए है। फिल्म के गाने तो पहले से ही हिट है। फिल्म का इक कुड़ी वाला गाना आपको झूमा देगा।
जिस हिसाब से फिल्म रीलिज से दो दिन पहले से ही लीक हो गई थी फिल्म ने अच्छी कमाई की है। एक सप्ताह में फिल्म ने करीब 60 करोड़ का कारोबार किया है।

रिपोर्टर: रिजवाना तबस्सुम