वर्ल्ड ऑन व्हील मोबाइल वैन से मिलेगी स्कूली बच्चों को कम्प्यूटर शिक्षा

साभार: फेसबुक

यूपी के स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने डिजिटल इंडिया कार्यक्रम और स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को कम्प्यूटर की शिक्षा देने के लिए वर्ल्ड ऑन व्हील शुरू करने की घोषणा की है।


शाह ने इस वैन के लोकार्पण समारोह में यह बात कही। उन्होंने वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि डिजिटल शिक्षा एवं जागरूकता के लिए मोबाइल कम्प्यूटर लैब एक स्कूल से दूसरे स्कूल और एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचकर कम्प्यूटर शिक्षा के लिए सकारात्मक वातावरण तैयार करेगी।

बता दें, यह बस करीब एक करोड़ रुपये लागत से बनकर तैयार हुई हैं। यह आने वाले 4 वर्षों तक मध्यप्रदेश के विभिन्न स्थानों पर पहुंचेगी।  

यह वाहन हायर सेकेण्डरी एवं हाई स्कूल परिसर में बच्चों को कम्प्यूटर की शिक्षा देगा। चलित कम्प्यूटर लैब में 20 कम्प्यूटर रखे गए हैं। लैब में बिजली की उपलब्धता निरंतर बनाये रखने के लिए बस में सोलर पैनल भी लगाए गए हैं।

इसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की भी सुविधा है, जिससे छात्रों को विशेषज्ञों से सीधा जोड़ा सकेगा। मोबाइल वेन के माध्यम से ग्रामीणों को स्वास्थ्य, कृषि और ग्रामीण विकास से संबंधित जानकारी दी जाएगी। इस वैन में आधार-कार्ड के पंजीयन और अपग्रेडेशन करवाने की सुविधा भी होगी।