लड़के क्यों नहीं कर सकते मेकअप? सोशल मीडिया पोस्ट पर उठ रहा है ये मुद्दा

साभार: फेसबुक

हमारे समाज में इतने सारे पूर्वाग्रह हैं जिनपर बात करना तो दूर आप उन कुछ बदलावों को स्वीकार करने के सोचने के बारे में भी डरते हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक वायरल पोस्ट देखते हुए आपको समझ आएगा कि लोग परिवर्तन चाहते हैं। साथ ही लोगों के दिमाग में जमी हुई रूढ़िवादी सोच को बदलना चाहते हैं।
इस कड़ी में इलाहाबाद में रहने वाले दीक्षित बिजलानी ने अपनी फेसबुक पर एक पोस्ट साझा की। जो वर्तमान में सोशल मीडिया पर बहस का विषय बनी हुई है।
दरअसल, दीक्षित के नौ वर्षीय चचेरे भाई को मेकअप करना पसंद है। नाखूनों पर रंग लगाना और होंठों पर लिपस्टिक लगाना पसंद करता है। इतना ही नहीं, उन्होंने अपनी पोस्ट में यह भी कहा कि वह एक लड़की की तरह स्कर्ट पहनना पसंद करता है। लेकिन इन सभी कारणों से, इस छोटे लड़के का मज़ाक उड़ाया जाने लगा जिसकी वजह से वह आहात हुआ।
इस पोस्ट के जरिये दीक्षित ने समाज को लड़कों के प्रति मेकअप करने को लेकर एक विचारधारा को समाने रखा है। वह बताती हैं कि उनका भाई ऐसा करें इसके लिए उसे डांटा जाता है। वो घबराता है और अपने आप को छुपाने की कोशिश करता है।
वह लिखती हैं कि हमारे समाज को ऐसे माहौल का निर्माण करना चाहिये जिसमें बच्चे स्वतंत्र रूप से सांस ले सकें। हमारा दायित्व है कि हम बड़े, बच्चों के लिए ऐसा वातावरण का निर्माण करें जिससे बच्चे जो स्वतंत्र रूप से रह सकें।
इस पोस्ट के जरिये उन्होंने लोगों से ये अपील की है कि विरोध करने की बजाय एक सुरक्षित माहौल बनाने की कोशिश की जाये जिसमें उनके भाई जैसे लड़के स्वतंत्र रूप से रह सकें। ये हमारी जिम्मेदारी है।