लव गुरु एपिसोड 22

सवाल:- मेरा नाम अनीता है और मैं ग्यारवी क्लास में हूँ। मेरी प्रॉब्लम थोड़ी अलग है, शायद आपको अजीब भी लगे। दरअसल मैं एक लड़की से प्यार करने लगी हूँ – उसका नाम नाजिया है उसके बोलने, चलने का स्टाइल, सब कुछ बहुत अच्छा लगता है। समझ में नहीं आ रहा कि ये सही है या गलत। एक लड़की का एक लड़की से प्यार करना क्या सही है? आप ही बताइए मैं क्या करूं।
जवाब:- मैडम, ऐसा किसी किताब में लिखा है क्या कि एक लड़की को लड़की से प्यार नहीं हो सकता या एक लड़की केवल एक लड़के से ही प्यार कर सकती है? दोस्ती भी तो प्यार ही होता है ना? आप नाजिया को बोल दीजिए कि आप उससे कुछ ज्यादा ही प्रभावित हो गई हैं। ‘वैसे भी सब को अपनी तारीफ सुनना तो अच्छा ही लगता है।’ आप जी भरकर तारीफ करिए और कभी ये मत सोचिएगा कि आपके प्यार का कोई मज़ाक उड़ाएगा।
सवाल:- मैं बीस साल का लड़का हूँ और मुझे एक पैंतालीस साल की औरत से प्यार हो गया है। हमारी मुलाकात एक दोस्त के घर हुई और मैं उनसे बहुत प्रभावित हुआ। मैं हर छोटी-बड़ी बात के लिए उन्हें फोन करता हूँ या मिलने पहुँच जाता हूँ। वो बहुत तसल्ली से मेरी हर बात का जवाब देती हैं, राय देती हैं। एक एस एम एस में उन्होंने मुझे दिल बनाकर भेजा था, क्या वो भी मुझे चाहती हैं?
जवाब:- क्या कोई एक दिल बनाकर भेज दे तो उसका मतलब प्यार होता है? बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनके बात करने के तरीके में बहुत अपनापन होता है। आप ही तो ये बात बोल रहे हैं कि आपको कोई भी समस्या होती है तो उनसे राय लेते हैं, तो वैसे ही इस बात को भी पूछिए। हो सकता है कि वो भी आपसे प्यार करती हो, लेकिन ये तो उनके जवाब के बाद ही मालूम होगा। उनका जवाब जो भी हो, याद रखें कि बड़ों का साथ हमेशा ज़िन्दगी में ठंडी परछाई की तरह साथ देता है।

Published on Feb 7, 2017