लव गुरु, एपिसोड 21

सवाल:- लव गुरु जी, नमस्कार! मेरा नाम शीला है और मैं लड़कों से बहुत तंग आ गयी हूं। कोई चोटी खींचता है तो कोई ‘आई लव यू’ मेसेज भेजता है। एक दिन तो हद्द ही हो गयी जब मेरे स्कूल बस में एक लड़के ने सीटी बजाई, ठीक उस वक़्त जब में बस में चढ़ी थी। शायद ये सब नार्मल हो पर मुझे बिलकुल अच्छा नहीं लगता। प्लीज बताइए कि मैं इन लड़कों से अपना पीछा आखिर कैसे छुडवाऊं!
जवाब:- शीला! ये कोई छोटी बात नही है और न ही नार्मल है। अगर आपकी कोई चोटी खींच रहा है और आई लव यू भेज रहा है तो आप उन लड़कों को से बोलिए कि आप उनकी शिकायत कर देंगी और अगर फिर भी वो नही मानते तो आप अपने घरवालों से कहिए कि वो उन लड़कों के बारे में प्रधानाध्यापक को बताएं।
सवाल:- हेल्लो, मेरा नाम संध्या है। मेरा सवाल ये है कि मैं एक लड़के से प्यार करती हूँ। वो मेरे घर के पास रहता है और मुझे देखकर मुस्कुराने लगता है लेकिन कभी कुछ कहता नही है। हम पड़ोसी हैं तो मेरी केयर भी करता है। मुझे लगता है कि वो मुझसे बात करना चाहता है लेकिन कर नही पा रहा है। क्या मुझे ही उससे बात करनी चाहिए या उसके कहने का वेट करना चाहिए?
जवाब:- संध्या! आपको लग रहा है या वो सच में आपसे प्यार करता है? आपको देखकर मुस्कुरा रहा है और आपसे बातें भी करना चाह रहा है,लेकिन कर नही पा रहा है। लेकिन आप तो उससे प्यार करती हैं तो आप खुद क्यों नही बातें कर रही हैं। हो सकता है वो भी यही सोच रहा हो कि आप पहले बात करें। कहीं ऐसा न हो कि पहले तुम पहले तुम में ट्रेन ही छुट जाए।

03/02/2017 को प्रकाशित