‘लव-गुरु’। एपिसोड 33

सवाल:- प्रिय लव गुरु जी, ऐसा क्यों है कि लड़कियों को लड़कों से कम समझा जाता है? मेरे भाई राकेश की पढ़ाई में मम्मी-पापा काफी पैसा खर्च कर रहे हैं, अपनी बचत से भी निकाल रहे हैं। लेकिन कह रहे हैं कि मेरी पढ़ाई अब बंद करवा देंगे। जबकी मैं उससे ज्यादा अच्छे नम्बर लाती हूं और अब मेरी शादी की भी कुछ बात चलने लगी है पर मुझे तो लव मैरिज करनी है। – गीता

जवाब:- हेल्लो गीता! इस दनुियां में ऐसा ही होता है कि लड़कियों को कम और लड़कों को ज्यादा प्यार किया जाता है। लेकिन ये हमें साबित करना है कि हम किसी से कम नहीं। आप अपने मम्मी-पापा को बोलिए कि आप पढ़ना चाहती हैं और भाई भी बहन के लिए एक दोस्त की तरह होते हैं। आप अपने भाई से भी कह सकती हैं कि आप पढ़ना चाहती हैं और जहाँ तक बात है लव मैरिज कि अभी आप पढ़ाई कि बातें ही करिए वरना घर वाले और जल्दी शादी के लिए कहने लगेंगे। फिर जब सब ठीक होने लगेगा तो मौका देखकर इसके लिए भी बात कर सकती हैं।

सवाल:- हाय! मैं किरण, हाल ही में मेरी जॉब लगी तो मैंने अपनी गर्लफ्रेंड को प्रोपोज कर दिया। उसने हां तो कह दी है पर अब कहती है घरवालों को मनाना पड़ेगा। मुझसे ये सब नहीं होता, प्यार किया तो डरना है, है ना?

जवाब:- किरण। पहले तो आपको बधाई हो आपकी जॉब लग गई है और दसरी बधाई आप दोनों को इसलिए कि आप दोनों एक बेहतरीन फैसला ले चकुे हैं। कहते हैं ना कि अगर हम नई ज़िन्दगी शुरू कर रहे हैं उसमें बड़ों का आशीर्वाद हो तो एक हौसला मिलता है। आप एक बार कोशिश करके देखिए मान जाते हैं घर वाले तो ठीक है। नहीं तो प्यारा किया तो डरना क्या।

05/05/2017 को प्रकाशित