लव की ‘एक्स्ट्रा-क्लास’

images-wwआपके मन की उलझनों को दूर करने के लिए आ गया है ‘लव-गुरु’। लव-गुरु से सवाल पूछने के लिए आपके कई खत मिले, जिनमें से हमने दो सवालों को चुना है। आइये जानते हैं इनके जवाब…
सवाल- मेरी उम्र 31 साल है। मेरी शादी को 10 साल हो गए हैं। कुछ दिनों से मेरा आकर्षण पड़ोस में रहने वाले लड़के की तरफ होता जा रहा हैं। वह लड़का भी मुझे देखता हैं। मैं न चाहते हुए भी उस लड़के की तरफ खींचती जा रही हूं। मुझे कुछ समझ में नहीं आ रहा हैं कि मैं क्या करूं?
शबा
उत्तर- शबा आर्कषण होना स्वाभाविक है लेकिन क्या यह सिर्फ आकर्षण ही है? आपकी शादी-शुदा जिन्दगी कैसी है, यदि सब ठीक है तो इस आकर्षण को यही खत्म करें और अपना परिवार देखें क्योंकि उससे किसी और की भी ज़िन्दगी जुड़ी है। लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो आप इसे एक मौका समझ कर, उस लड़के से बात कर सकती हैं।
सवाल- मैं दो साल पहले अपने गांव से नौकरी करने के लिए शहर आ गई थी। गांव में मेरा एक प्रेमी भी था। मैं शहर आने के बाद तक उसे बात करती थी पर अभी कुछ दिनों से मुझे उससे बात करना अच्छा नहीं लगता। सोचती हूँ कि उसके साथ अपने पुराने सम्बंध तोड़ दूं, पर पता नहीं क्यों ऐसा कर नहीं पाती। अब आप ही बताएं कि मैं क्या करूं?
रानी
उत्तर- रानी, मुझे लगता है आप नई जगह आ कर पिछली बातों को भुलाना चाहती हैं। यदि ऐसा नहीं है तो आप यह जानने की कोशिश करिए कि आप अपने प्रेमी से क्यों बात नहीं करना चाहतीं। क्या शहर बदलने से अपना प्रेम बदल गया है? या वह कमतर हो गया है? क्या आपने यह बात अपने प्रेमी को बताई है? इन सवालों के जवाब खुद से पूछिए और जब जवाब मिल जाये तब निर्णय लीजिये। लेकिन यदि आपका रिश्ता आपको बोझ लगने लगा है तो इससे जल्द ही निकल जाएं।