लव की ‘एक्स्ट्रा-क्लास’

images-wwआपके मन की उलझनों को दूर करने के लिए आ गया है ‘लव-गुरु’। लव-गुरु से सवाल पूछने के लिए आपके कई खत मिले, जिनमें से हमने दो सवालों को चुना है। आइये जानते हैं इनके जवाब…
सवाल- मैं 28 साल की एक लड़की हॅू। मैं पिछले 7 सालों से एक लड़के से प्यार करती हूं। पर हमारे घरवालों ने हमारी शादी की सारी कोशिशें नाकाम कर दीं और आज हम दोनों की अलग- अलग लोगों से सगाई हो गई है। पर हम अभी भी पहले की तरह मिलते हैं। कुछ ही महीनों में मेरी शादी भी होने वाली है। मुझे बताएं कि मैं क्या करुं?
जवाब- इस स्थिति में हम आपको कहेंगे कि जब आपने एक-दूसरे से शादी नहीं करने का इरादा किया था तो आज उससे पीछे क्या हट रहे हैं। आप दोनों सगाई भी कर चुके हैं, अब आपके किसी भी निणर्य से दो और लोगो की जिंदगी भी प्रभावित होगी। मुझे लगता है कि आप जो भी निर्णय लें, उसे लेने से पहले इन दो लोगों के बारे में भी जरूर सोचें।
सवाल- मैं 20 वर्षीय बीए की छात्रा हूं। मैं पिछले दो महीने से एक लड़के से प्यार करती हूं पर एक दिन जब मैंने उस लड़के से अपने प्यार का इजहार किया तो उसने मुझे बोला कि वह मुझसे प्यार नहीं करता। पर पहले वो कई बार मुझे आई लव यू बोल चुका था,पर मेरे बोलने पर उसने मनाकर दिया। आजकल भी वह किसी अन्य लड़की के साथ घूमता है और मुझे अब पता चला कि वह नई-नई लड़कियों को पटाता है। मैं क्या करूं?
जवाब- आप अभी बीए में हैं और अभी आपको जिंदगी में बहुत कुछ करना है इसलिए सारा ध्यान खुद को आगे बढ़ाने में लगाएं। जब आप सब कुछ जानती ही हैं तो उसे अनदेखा न करें और आगे बढ़ जाएं। आप अच्छे दोस्त बनाएं, नया सीखें। आखिरी में बस इतना कि बुरा आपको नहीं लगना चाहिए,बुरा उस लड़के को लगना चाहिए, जो अपनी जिंदगी का मकसद ही दूसरों को धोखा देना बना चुका है।