लव की ‘एक्स्ट्रा-क्लास’

pexels-w 47258आपके मन की उलझनों को दूर करने के लिए आ गया है ‘लव-गुरु’। लव-गुरु से पूछने के लिए आपके कई खत मिले, जिनमें से हमने युवाओं के सवालों को चुना है।
आइये जानते हैं लोगों के सवालों का लव-गुरु ने क्या दिया हैं जवाब…

1) सवाल- एक लड़का जो मेरा पड़ोसी है, बचपन से ही हमारे परिवार के लोग चाहते हैं कि हमारी शादी हो। मुझे डर है कि अगर मेरी शादी हो जाएगी तो पढ़ाई खत्म हो जाएगी। और फिर दूसरी तरफ, एक और लड़का है, जो मुझे पसंद है, इन दोनों में से किसे चुनूं, मुझे समझ नहीं आ रहा। क्या आप कुछ मदद कर सकते हो?
आमीना , बाँदा
जवाब- आमीना, सबसे पहले तो आप ये सोचिए की आप के लिए क्या सबसे ज्यादा जरुरी है। अगर पढ़ाई आपके लिए प्यार से ज्यादा जरुरी है तो आप अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें।

2) सवाल- मैं हर साल अपने पापा के साथ काम के लिए सूरत जाता हूँ। इस बार बोवाई के समय जब हम लोग आये थे तो पहाड़ी के बाज़ार में एक दिन मैंने दुनिया की सबसे सुन्दर लड़की को देखा। वो दूसरे गांव की है और पढ़ती है। हमारी दोस्ती हो गई। रोज़ छुपकर कसबे में मिलते हैं। अब मुझे उससे दूर जाने का मन बिलकुल नहीं है। मुझे लगता है उसकी शादी तय हो जाएगी। पर वो शादी नहीं करना चाहती है।परिवार वाले बहुत दबाव डाल रहें हैं, मैं उनसे दिल की बात नहीं कर पाता हूँ।क्या करूँ कुछ समझ नहीं आता, क्या आप कुछ सुझाव दे सकते हैं?
दिलवाले, पहाड़ी चित्रकूट
जवाब- आपने अपने सवाल में कहीं भी ये नहीं लिखा है कि आप उस लड़की से प्यार करते हैं या उससे शादी करना चाहते हैं। आप दोनों दोस्त हैं तो रोज़ छुपकर क्यों मिलते हैं? क्या उस लड़की ने आपको बताया कि उसकी शादी होने वाली है? आपको ऐसा क्यों लगता है कि उसके परिवार वाले दबाव डाल रहे है? आप उस लड़की से बात करें। शादी ही सबकुछ नहीं है। आपके मन में जो उथल पुथल चल रही है, उसके बारे में उसे बताएं। अगर वो भी आपको पसंद करती है तो उससे बात करें।