लव की ‘एक्स्ट्रा-क्लास’

सवाल:- मेरा नाम मीसा है। मैं पढ़ाई के लिए अपने घर से करीब तीन किलोमीटर तक पैदल जाती हूँ। रोज जब मैं जाती हूँ तो एक लड़का भी मेरे पीछे जाता है। शाम को भी मेरा पीछा करता है। वो होता है तो मुझे डर लगता है कि वो क्यों मेरे पीछे आ रहा है। पर अगर वो मेरे समय पर नही आता तो मैं उसके आने का इंतज़ार भी करने लगती हूं। कहीं मैं उससे प्यार तो नही करने लग गई?
जवाब:– मीसा, सबसे पहले तो ये कि पहले उस लड़के के बारे में पता करना चाहिए। हो सकता है कि ये आपकी गलतफेहमी है कि वो आपका पीछा करता है, हो सकता है कि वो लड़के जहाँ जॉब करता हो या पढ़ाई करता हो उसका समय भी आपके समय के अनुसार हो। क्या कभी उस लड़के की तरफ से ऐसी कोई पहल हुई जिससे ये लगे की वो आपके लिए ही आता है? पर अगर आपको लगता है कि आप उससे प्यार करने लगी हैं, तो उससे बात करने की कोशिश करिए और अपने दिल की बात बताइए।
सवाल:– मेरा नाम रमेश है और मैं एक अजीब सी उलझन में पड़ गया हूँ। मैं एक लड़की से बहुत प्यार करता हूँ, उस लड़की से मेरी बहुत बातें होती है, लेकिन मैंने उसको कभी ये नहीं बोला कि मैं उससे प्यार करता हूँ, क्योंकि वो बहुत अमीर है और हमेशा कहती है की वो एक ऐसे लड़के से शादी करेगी जो बहुत अमीर हो। अब आप ही बताइए कि इस हाल में मैं कैसे अपने प्यार का इज़हार करूँ?
जवाब:- रमेश जी, प्यार कभी अमीर गरीब नहीं देखता। प्यार तो बस प्यार है, हो जाता है। आपको जब ठीक लगे एक बार अपने प्यार का इज़हार तो करिए, हो सकता है उनके दिल में भी आपके लिए कुछ हो और आप पहले से ही यूँ उदास मत होइए। किसी भी रिश्ते को निभाने के लिए सबसे जरुरी कड़ी प्यार ही है। आप कोशिश तो करिए।