लव की ‘एक्स्ट्रा-क्लास’

सवाल:– हेल्लो लव गुरु जी, मेरा नाम शमशेर है। मेरे घर में एक लड़की काम करने के लिए आती है वो इतनी प्यारी और सीधी है कि मुझे उससे प्यार हो गया है। हर काम वो बहुत अच्छे से करती है – घर के सभी लोगों के खाने पीने से लेकर सारे काम बहुत अच्छे से करती है। मुझे कहीं जाना होता है तो मेरे कपड़े पहले से तैयार कर देती है और बोलती है, ‘साहब आप ये कपड़े पहन कर जाओ ज्यादा अच्छे लगोगे।’ और मैं उसकी सारी बातें मान जाता हूँ। मैं उससे शादी करना चाहता हूँ, पर पता नहीं घरवाले राज़ी होंगे या नहीं?
जवाब:– शमशेर, ये तो बहुत अच्छी बात है कि आप उसको दिल से इज़्ज़त दे रहे हैं और प्यार कर रहे हैं जो आपके घर में काम कर रही है। अगर आप उनसे शादी कर लेते हैं तो शायद बहुत सारे लोगों के लिए एक मिसाल बनेगी। आप ये देखिए कि घर में और कौन है जो उस लड़की की सबसे ज्यादा कद्र करता है। फिर धीरे धीरे करके आप घर के सभी लोगों को अपनी बातें समझा पाएंगे। कोशिश तो करिए, शायद मंजिल आपका इंतज़ार कर रही हो!
सवाल:– – मेरा नाम लाडो है। मैं एक कॉलेज में पढ़ती हूँ और मेरे जो टीचर हैं मुझे बहुत पसंद है और मैं केवल उनको देखने और सुनने के लिए कॉलेज जाती हूँ। मैं उनसे ज्यादा कुछ बोल नहीं सकती क्योंकि वो शादीशुदा हैं और उनकी एक बेटी है। आप मुझे कोई रास्ता बताइए?
जवाब:– लाडो मैडम! पढ़ाने वाला स्मार्ट और होशियार हो तो आकर्षण हो ही जाता है। ये तो बहुत अच्छी बात है ना कि आपको उनको सुनने और देखने का मन करता है। कम से कम उसी बहाने आपका पढ़ाई में मन लगेगा और आपके मार्क्स अच्छे आएंगे। ओके… तो खूब देखिए अच्छे से सुनिए और दिल लगाकर पढ़ाई करिए।