लव की ‘एक्स्ट्रा-क्लास’

valentine_candy_box_w_roseसवाल – हेल्लो… लव गुरु जी! मेरा नाम पंकज है। मेरा सवाल ये है कि मैं अपनी दोस्त की बहन से प्यार करता हूँ। मैं उसके साथ अपनी ज़िन्दगी बिताना चाहता हूँ, लेकिन मैं समझ नहीं पा रहा हूँ कि उसको कैसे बोलूं? क्योंकि मेरा दोस्त अपनी बहन से बहुत प्यार करता है। मुझे डर लग रहा है कि अगर मैं उसको बताऊँ तो हमारी दोस्ती ना टूट जाये। प्लीज़ मुझे बताइए कि मैं क्या करूँ?
जवाब – पंकज, दोस्त भी मिले, प्यार भी मिले, दोस्त की बहन भी मिले! सबसे पहले तो आप ये देखिए क्या उस लड़की का कोई रिस्पोंस है क्या? और वो आपके दोस्त की बहन है तो आप एक काम और कर सकते हैं… ये कि आप अपने दोस्त को ऐसे ही मजाक मजाक में पूछिए की उन्हें उनकी बहन के लिए कैसा लड़का चाहिए… फिर उसके बाद तो … आप समझ गये ना…!
सवाल – मेरा नाम प्रियंका है। मैं अपने एक दोस्त से ही प्यार करने लगी हूँ, हम दोनों एक साथ काम करतें है। साथ रहते रहते कब प्यार हो गया पता ही नहीं चला। अब ऐसा लगता है कि वो नहीं तो कुछ नहीं, लेकिन 5 महीने पहले उसकी शादी हो गयी है। इसलिए मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा है। प्लीज़ कोई रास्ता बताइए।
जवाब – प्रियंका, आप एक बार फिर से सोचिए कि क्या आप उनसे प्यार करति हैं या केवल आकर्षण है – हो सकता है कि आप दोनों दिन भर साथ में रहते हैं इसलिए ऐसा लग रहा हो, और एक दूसरा पहलू ये भी है कि उनका व्यवहार आपके साथ कैसा है? वो अपनी शादी से खुश हैं या नहीं? आप अपने आप को थोड़ा वक्त दीजिए और उस इन्सान से अलग रह कर देखिए, आपको खुद समझ आ जायेगा ।