लव की ‘एक्स्ट्रा-क्लास’

images-wwआपके मन की उलझनों को दूर करने के लिए आ गया है ‘लव-गुरु’। लव-गुरु से सवाल पूछने के लिए आपके कई खत मिले। जिनमें से दो सवालों को हमने शामिल किया है। आइये जानते हैं उनके जवाब…
सवाल:- मेरा नाम दीक्षा है मेरी उम्र 19 साल है मुझे डांस का शौक है। अभी कुछ दिन से मैं डांस सिखने जा रही हूँ। मेरे बैच का डांस टीचर रवि है। शायद मेरी ही उम्र का है। लेकिन हम सभी सर बोलते हैं. बहुत अच्छे से डांस सिखाते हैं। एक दिन जब मैं डांस के बाद घर आई तो मुझे अपने बैग में एक लेटर मिला। जो कि रवि सर ने लिखा था। मैंने खत पढ़ा उन्होंने मेरी बहुत तारीफ की, पढ़ कर अच्छा लग रहा था लेकिन अंतिम लाइन पढ़ कर मैं चौंक गई। उन्होंने लिखा था वो मुझे प्यार करने लगे हैं। वो मेरे बिना नहीं रह सकते । अगर मैंने माना किया तो वो अपनी जान दे देंगे। मैंने रवि सर को कभी इस निगाह से नहीं देखा, मुझे कुछ समझ में नहीं आ रहा। मैं उनके बाद डांस सिखने नहीं जा रही। लेकिन रवि सर का फ़ोन बार-बार आ रहा है और मैसेज भी। मैं कैसे मना करूँ? मुझे बहुत डर लग रहा है। मेरे परिवार को पता चलेगा तो वो मेरा घर से निकलना बंद करवा देंगे। मैं क्या करूँ?
जवाब:- दीक्षा, सबसे पहले आप रवि से बात करिए कि आपके पास उनके लिए ऐसी कोई भावनाएं नही हैं और उनको ये भी बोल सकती हैं कि अभी आपको सिर्फ अपने करियर पर ध्यान देना है और साफ़ से आपनी बात कह दो। अगर इन सबके बाद भी वो आपके साथ ऐसा कुछ करते हैं तो आप अपने घर वालों की इस मामले में मदद ले सकतीं हैं। अपनी माँ, भाई या पिता को सारी बात बता कर उनका विश्वास जीतते हुए इस मसले का हल खोजिए। आशा है सब सुलझ जायेगा।
सवाल:- मेरा नाम रिया है, मैं किसी से प्यार करती हूँ और वो भी मुझसे बहुत प्यार करता है लेकिन समस्या यह है कि उसका दोस्त भी मुझसे प्यार करता है और वो मेरे लिए कुछ भी कर सकता है। अब मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मैं किसे चुनूं? आप कुछ रास्ता सुझाएं?
जवाब:- रिया, आप जिसे प्यार करती हैं, वो भी आपसे प्यार करता है तो बीच में तीसरे की जगह ही कहाँ रह गयी! इसलिए अब आप अपने प्यार को उसके दोस्त के बारे में सब सच बता दें और उस लड़के को भी साफ़-साफ़ शब्दों में मना कर दें।