लड़कियों को यह ‘सेल्फी’ दिला रही है छेड़खानी से मुक्ति…

Schoolgirls Leaving the Qutb Minar - New Delhi

मध्य प्रदेश, होशंगाबाद की हर लड़की अपनी सेल्फी फेसबुक और वॉट्सएप पर अपलोड करके छेड़खानी से मुक्ति पा रही हैं।
दरअसल, जिले की पुलिस ने एक नए तरह का प्रयोग शुरू किया है जिसे ‘टीआई मेरा भाई है’ नाम दिया गया है। इस अभियान के अंतर्गत स्कूल और कॉलेज की लड़कियों से कहा गया है कि वे अपने इलाके के थाना इंचार्ज के साथ सेल्फी लेकर फेसबुक और वॉट्सएप पर अपलोड करें और यह स्टेटस लगाएं कि ‘टीआई मेरा भाई है।’ इससे सोशल मीडिया पर लड़कियों से छेड़खानी और परेशान करने वाले उनकी प्रोफाइल से दूर बने रहेंगे। पिछले हफ्ते इस अभियान के शुरू होने के बाद से लगभग 500 लड़कियों ने पुलिसवालों के साथ अपनी सेल्फी ली हैं।
होशंगाबाद के एसपी एपी सिंह ने बताया, ‘वॉट्सएप पर लड़कियों को परेशान करना आजकल एक आम समस्या बन गई है। जब हम इस समस्या से निपटने के तरीकों के बारे में सोच रहे थे, तब सेल्फी विद टीआई का आइडिया मेरे दिमाग में आया। जब थाना इंचार्ज को स्कूल और कॉलेजों में इस आइडिया को बताने के लिए भेजा गया तो लड़कियों ने इसका स्वागत किया।’’
पिछले कुछ महीनों से होशंगाबाद पुलिस को वॉट्सएप और फेसबुक पर पीछा करने वालों और छेड़खानी करने वालों की काफी शिकायत मिल रही थी। इनमें अधिकांश शिकायतों में अश्लील फोटो और भाषा में बात करने की बात कही गई थी।
साभार: लेडीज फिंगर