रुबीना छेत्री नेपाल महिला क्रिकेट का एक नाम

रुबीना छेत्री नेपाल के झापा  जिले की रहने वाली हैं। 4 जुलाई 2009 को 16 साल की रुबीना अपनी क्रिकेट खेल में अपनी शुरुआत की, जिसमें उन्होंने राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी शुरुआत की। इस मैच में रुबीना ने वो कर दिखाया, जो न किसी महिला और पुरुष ने कर दिखाया था। उन्हें हेड ट्रिक मारकर अपनी टीम को मुष्किल समय में जीत दिलाई।

अपने दूसरे मैच एसीसी महिला 20 चैंपियनशिप में वह सिंगापुर के खिलाफ खेल रही थी। सिंगापुर को जीतने के लिए दो रन की जरुरत थी, जबकि उसके पांच विकेट ही गिरे थे। रुबीना की गेंदबाजी के कारण नेपाल 2-1 से सिंगापुर से मैंच जीत गया, जिसमें रुबीना ने तीन गेंदों से तीन विकेट लेने की कोशिश की और इस तरह रुबिना ने नेपाल को फिर से मैंच में जीत के पास ला दिया।

इस तरह रुबीना क्रिकेट में काफी आगे निकल गई। रुबीना का रॉकिस डब्लूबीबीएल में चुनाव हुआ, वह इस समय मेलबन में हैं, जहां वह 14 दिन की ट्रेनिंग लेंगी। रुबिना नेपाल की ओर से बीबीएल के लिए चुनी जाने वाली पहली महिला हैं।

रुबीना ने सशक्त बल पुलिस में चार साल काम करने के बाद आज उन्होंने नौकरी छोड़ दी हैं। आज वह अपनी खुद की एक क्रिकेट अकेदमी पर पूरा ध्यान देना

चाहती हैं। वह अपना पूरा जीवन क्रिकेट पर समर्पित करना चाहती हैं। मेलबर्न में वह क्रिकेट की बारीकियां सीख रही है और उन्हें अपने देश में आकर सीखना चाहती हैं। वह कहती हैं, अगर आप महिला टीम को नम्बर वन देखने चाहते हैं, तो आप उन्हें सभी सुविधाएं दें और देखे कि वे भी अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं।

फोटो और लेख साभार: विज़डेन इंडिया