राज्यसभा में आज नई पारी की शुरुआत कर सकते हैं सचिन तेंदुलकर

साभार: विकिपीडिया

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले पूर्व खिलाड़ी और राज्यसभा सांसद सचिन तेंदुलकर आज संसद में अपना पहला भाषण दे सकते हैं। 2012 में सांसद का पद भार सम्भालने के बाद सचिन का राज्यसभा में ये पहला भाषण होगा।
बताया जा रहा है कि सचिन राज्यसभा मेंराइट टू प्लेयानी खेलने का अधिकार मुद्दे पर होने वाली चर्चा में भाग लें सकते हैं।
बहस के दौरान सचिन देश में खेल और खिलाड़ियों को लेकर व्यवस्था, ओलंपिक की तैयारियों और किस तरह भारतीय खिलाड़ी दुनियाभर में अच्छा प्रदर्शन कर सकते है इस पर अपने विचार रखेंगे। इसके अलावा सचिन इस बात पर भी अपनी आवाज़ उठा सकते हैं कि जो खिलाड़ी देश के लिए पदक जीतते हैं, उन्हें रिटायरमेंट के बाद काफी कम पैसा मिलता है। सचिन स्कूली शिक्षा में खेल को एक सिलेबस के तौर पर पेश किए जाने की भी बात करेंगे।
बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने राज्यसभा सांसद के तौर पर महाराष्ट्र के एक गांव को गोद लिया है। इस गांव को नाम है दोंजा। अभी हाल ही में वे इस गांव में पहुंचे भी थे। दोंजा में सचिन ने घोषणा की वे गांव के लिए 4 करोड़ रुपये देंगे। सचिन ने ये धनराशि सांसद निधि से देने की बात कही। आदर्श सांसद ग्राम योजना के तहत ये सचिन का दूसरा गांव था।गौरतलब है कि इससे पहले सचिन को राज्यसभा में उनकी गैर मौजूदगी पर भी सवाल उठते रहे हैं।