ये रात पक्षियों के नाम

बड़े शहरों की बड़ी इमारतों की चमचमाती रोशनी कई पक्षियों के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। अमेरिका के न्यू यार्क शहर ने तय किया कि वो इन चिडि़याओं की मदद करने में पीछे नहीं हटेंगे।

(फोटो साभार: टीना नेमस)
(फोटो साभार: टीना नेमस)

न्यू याॅर्क, अमेरिका। क्या आपने कभी साचा है कि एक बड़े शहर को रात में फिज़्ाूल जलने वाली लाइटें बंद करने पर चिडि़या मजबूर करेंगी? ऐसा यकीनन हो रहा है और वो भी अमेरिका के न्यू याॅर्क शहर में।
दरअसल कुछ पक्षी जब मौसम बदलते एक इलाके से दूसरे इलाके पलायन करते हैं तो वो ये उड़ान रात के समय भरते हैं। रात के अंधेरे में सितारों के नक्षत्र इन पक्षियों का मार्गदर्शन करते हैं। उन्हीं को देख ये पक्षी एक जगह से दूसरी जगह पहुंचते हैं।
लेकिन हाल ही में कई पक्षी या तो रास्ता भटक जा रहे हैं या उनकी मौत हो रही है क्योंकि बड़ी-बड़ी इमारतों से रात भर आने वाली रोशनी से इन पक्षियों का ध्यान बंट जाता है।
विशेषज्ञों का कहना है कि ये पक्षी इमारतों की रोशनी से आकर्षित होकर उनके इर्दगिर्द मंडराते हैं और अकसर इमारतों में भिड़ जाते हैं। अब ऐसे हादसों को कम करने के लिए शहर के प्रशासन ने तय किया है कि कुछ सरकारी इमारतों और सड़क के किनारे लगी लाइटों को छोड़कर बाकि इमारतों की लाइट रात के समय बंद रहेगी। अब एक शहर वहां आते पक्षियों के लिए इतना तो कर ही सकता है।