यूपी को मिली 60,000 करोड़ रुपये से अधिक की 81 परियोजनाओं की सौगात

साभार: विकिपीडिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में 60,000 करोड़ रुपये से अधिक की 81 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। बता दें कि पीएम मोदी लखनऊ के दो दिवसीय दौरे पर हैं।

इससे पहले उन्होंने केंद्र सरकार की तीन प्रमुख योजनाओं- अमृत योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) और स्मार्ट सिटी परियोजना की तीसरी वर्षगांठ के मौके पर 3897 करोड़ रुपये की 99 परियोजनाओं का शिलान्यास किया था।

इस बीच यूपी सीएम योगी ने शिलान्यास के बाद कहा, ‘पांच महीने पहले प्रधानमंत्री ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018 का उद्घाटन किया था। उस समय 4।68 लाख करोड़ रुपए के एमओयू साइन हुए थे। अब हम उनकी प्रेरणा से 5 माह की अल्प अवधि में 60 हजार करोड़ रुपए के निवेश की प्रक्रिया आरंभ कर रहे हैं। 60 हजार करोड़ रुपए के निवेश का 51 प्रतिशत पश्चिमांचल में, 27 प्रतिशत मध्यांचल और बुंदेखलखंड में और 22 प्रतिशत पूर्वी उत्तर प्रदेश में होने जा रहा है।’

वहीं, प्रधानमंत्री ने कहा, ‘कुछ भाई-बहनों और बेटियों को उनके अपने मकान की चाबियां सौंपी गईं। चाबियां मिलने पर जो चमक उनके चेहरे पर थीं, उज्जवल भविष्य का जो आत्मविश्वास उनकी आंखों से झलक रहा था, वो हम सभी के लिए बड़ी प्रेरणा है।’ आज लगभग 7।5% की रफ़्तार से आगे बढ़ता भारत आने वाले समय में और तेज गति से आगे बढ़ने वाला है।