यूपी के तीन हवाई अड्डों के बदले जा सकते हैं नाम, सरकार का केंद्र से अनुरोध

साभार: न्यूज़स्टेट

मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखे जाने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र से बरेली, कानपुर और आगरा हवाई अड्डों का नाम भी बदलने का प्रस्ताव किया है।  

इससे पहले नाथ संप्रदाय से ताल्लुक रखने वाले सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में भारतीय वायुसेना के हवाईअड्डे के सिविल टर्मिनल के नाम में बदलाव किया था।  इसका नाम महायोगी गोरखनाथ के नाम पर रखा गया था जो नाथ पंथ के संस्थापक थे। मुख्यमंत्री नाथ संप्रदाय की आस्था के सबसे बड़े केंद्र गोरक्षनाथ पीठ के महंत भी हैं।

प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि हमने इन हवाई अड्डों के नाम बदलने के लिए केंद्र सरकार से आग्रह किया है।

वहीं, कानपुर के चकेरी हवाई अड्डे का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी गणेश शंकर विद्यार्थी के नाम पर रखे जाने का प्रस्ताव है।  

आगरा हवाई अड्डे का नाम दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखने का प्रस्ताव किया गया है।  प्रस्ताव में बरेली के बारे में कहा गया है कि ये शहर चारों ओर से भगवान शिव के मंदिरों – अलखनाथ, त्रिवटीनाथ, मधिनाथ, धोपेश्वरनाथ , वनखंडीनाथ, तपेश्वरनाथ और पशुपतिनाथ से घिरा है।