यूनिवर्सिटी के कमरे में कब्ज़ा जमाए मंत्री को नोटिस

आगरा। डाॅ भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी। यहां पर रहने वाले केंद्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री डाॅ रामशंकर कठेरिया पर बिना किराए के क्वार्टर में रहने के मामले में नोटिस जारी किया गया है। केंद्रीय मंत्री से क्वार्टर का किराया देने को कहा गया है।
केंद्रीय मंत्री यूनिवर्सिटी के क्वार्टर में रह रहे हैं। नोटिस में कहा गया है कि वह यूनिवर्सिटी में शिक्षक पद से अवकाश में हैं। लेकिन फिर भी उन्होंने यहां के खंदारी परिसर के शिक्षक आवास पर कब्ज़ा जमा रखा है। मंत्री के रूप में कठेरिया को एच.आर.ए. भी मिलता है। ऐसे में बिना किराया दिए रहना गैर कानूनी है। इस संबंध में कुलपति मुज़म्मिल ने राज्यपाल राम नाईक को भी सूचना भेजी है।
कुलपति के अनुसार डाॅ रामशंकर कठेरिया मंत्री बनने के बाद नवंबर 2014 से यूनिवर्सिटी के शिक्षक पद से अवकाश पर हैं। लेकिन उन्होंने आवास अब तक खाली नहीं किया है। इस मामले पर कई महीनों से यूनिवर्सिटी की तरफ से विरोध भी हो रहा है। उधर इससे पहले यूनिवर्सिटी की खराब हालत का हवाला देकर केंद्रीय मंत्री राज्यपाल नाईक से कुलपति को हटाने की मांग भी कर चुके हैं। कुलपति और मंत्री के बीच संबंध बेहद खराब हैं।
इस मामले में एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव अमित सिंह का कहना है कि कठेरिया को शिक्षक आवास मिला हुआ है। इसके आलावा एक और आवास पर कब्‍ज़ा कर लिया गया है। इसमें कई एसी लगे हैं और इसका बिल यूनि‍वर्सि‍टी को देना पड़ रहा है। यूनि‍वर्सि‍टी में 28 अक्‍टूबर को दीक्षांत समारोह है। एनएसयूआई इस समारोह में केंद्रीय मंत्री के बुलाने का विरोध कर रहा है।