यात्रीगण, कृपया ध्यान दीजिए! ट्रेन में एसी और इंडक्शन पकवान की सुविधा शुरू हो सकती है!

साभार: फ्लिकर

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेश (आईआरसीटीसी) से सभी ट्रेनों में पूरी तरह से वातानुकूलित पेंट्री कार संलग्न करने के लिए रोड मैप के साथ आने के लिए कहा है।

एक अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, इन एसी पेंट्री कारों में इंडक्शन कुकिंग सिस्टम (आधुनिक चुल्हा) होगा। साथ ही इनमें साफ सफाई का खास ख्याल रखा जाएगा। अभी मुंबई में राजधानी एक्सप्रेस में एसी पेंट्री के साथ इंडक्शन कुकिंग सिस्टम की व्यवस्था की गई है।

लगभग 400 पेंट्री कार पूरे रेलवे नेटवर्क में लंबी दूरी की ट्रेनों से जुड़ी हैं। साल 2015 में भारतीय रेलवे द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के दौरान 30 प्रतिशत पेंट्री कारों को खराब हालत में पाया गया था। इन पेंट्री कारों में खाना तैयार करने के लिए एलपीजी सिलेंडरों का इस्तेमाल किया जाता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अनाधिकृत वेंडिंग को रोकने के लिए रेलवे बोर्ड ट्रेनों पर वेंडिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए रेलवे स्टेशनों पर आईआरसीटीसी-अधिकृत खाने के स्टालों की भी योजना बना रहा है।

पीयूष गोयल ने आईआरसीटीसी को अपने सभी आधार रसोईयों की एक लाइव फीड(तुरंत सुविधा) प्रदान करने का निर्देश दिया है, जहां से ट्रेनों पर आपूर्ति के लिए भोजन भेजा जाता है।

इसके अलावा, आईआरसीटीसी से ठेकेदारों के लिए बिक्री केन्द्र अनिवार्य रूप से बनाने के लिए कहा गया है।