मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर दिया अब तक का सबसे छोटा भाषण

साभार: यूट्यूब

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से इस साल अपना अब तक का सबसे छोटा भाषण दिया।
पिछले साल मोदी द्वारा दिया गया 96 मिनट का भाषण स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अब तक किसी प्रधानमंत्री द्वारा दिया गया सबसे लंबा भाषण था, लेकिन इस साल मोदी ने 57 मिनट के संबोधन में देशवासियों से अपनी बात कही।
पिछले चार सालों में मोदी द्वारा स्वतंत्रता दिवस पर दिया गया यह अब तक का सबसे छोटा भाषण था। मोदी से पहले देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने पहले स्वतंत्रता दिवस सामारोह में 15 अगस्त 1947 को 72 मिनट का भाषण दिया था।
पिछले महीने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में मोदी ने देशवासियों की सलाह पर इस बार स्वतंत्रता दिवस पर अपना संबोधन ज्यादा लंबा न करते हुये इसे संक्षिप्त रखने की बात कही थी।
रेडियो पर प्रसारित ‘मन की बात’ कार्यक्रम में मोदी ने कहा था कि उन्हें लोगों से मिल रहे पत्रों में कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस पर दिया जाने वाला उनका संबोधन ‘थोड़ा ज्यादा ही बड़ा’ हो जाता है। इसके मद्देनजर उन्होंने इस साल छोटा भाषण देने का वादा किया था।
पीएम मोदी ने अपने वादे पर कायम रहते हुए इस बार सिर्फ 57 मिनट का भाषण दिया, जो 2014 में उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद से लेकर अब तक उनका सबसे छोटा भाषण है।