मिताली राज: यह तो महिला क्रिकेट की बस शुरुआत है…

साभार: मिताली राज/फेसबुक

देश की महिला क्रिकेट टीम विश्व कप के बाद लौटी और इस मौके पर उनका एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। इस दौरान भारतीय महिला क्रिकेट टीम की जोश से भरी कप्तान ने साफ कहा कि ये तो बस शुरुआत है।
भारतीय महिला क्रिकेट टीम भले ही आईसीसी विश्व कप नहीं जीत पाई हो, लेकिन टीम की कप्तान मिताली राज का मानना है कि उन्होंने महिला क्रिकेट को चर्चा में ला दिया है।
मिताली ने कहा, “हमारी टीम ने विश्व कप में अच्छा प्रदर्शन किया। मैं परिणाम के कारण इस तरह की बात नहीं कर रही हूं, लेकिन हमने लोगों के बीच भारत में महिला क्रिकेट को लेकर चर्चा का माहौल पैदा किया है। मुझे उम्मीद है कि यह महिला क्रिकेट के लिए बेहतर दौर लेकर आएगा।
मिताली ने कहा,  हमें बेहतर सुविधाएं मिलने लगी हैं और अब हम अच्छी तरह से प्रदर्शन कर सकते हैं। उन्होंने कहा, दुर्भाग्यवश जब तक खिलाड़ी कुछ बड़ा करें तब तक उन्हें पहचान नहीं मिलती। जबकि विदेशों में युवाओं पर शुरुआत में ही ध्यान दिया जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि काफी खिलाड़ी हैदराबाद से हैं। सरकार को मीडिया को हमें प्रमोट करने का श्रेय जाता है। खुशनसीब हूं कि मैं हैदराबाद से हूं।
मिताली ने कहा, “फाइनल हारने के बावजूद मैंने इस प्रकार के स्वागत की उम्मीद नहीं की थी। एक टीम के रूप में हम सभी फाइनल में हार के बाद दुखी थे।दो बार भारत को विश्व कप के फाइनल में पहुंचाने वाली कप्तान मिताली ने कहा, “प्रधान मंत्री से मुख्यमंत्री तक से मिली प्रशंसा और प्रतिक्रिया बहुत अच्छी रही है क्योंकि बीते वर्षों में किसी ने हमें तवज्जो नहीं दी थी।
कप्तान ने कहा, “इस बार टीवी और सोशल मीडिया पर मैचों का प्रसारण किया गया। इसने व्यापक वातावरण बनाया और कई लोगों ने भारतीय टीम के समर्थन में ट्विट भी किए।