महोबा जिले में कबरई से पहरा जाने वाली सड़क का हाल दस साल से बेहाल

जिला महोबा, ब्लाक कबरई, 6 जनवरी 2017। कबरई से पहरा गांव तक जाने वाली मुख्य सड़क पिछले 10 सालों से खराब है। 6 किलोमीटर वाली इस सड़क से 10 गांवों के रहने वाले लोगों का आना-जाना है। टूटी-फूटी सड़क होने के कारण इस सड़क से वाहनों का निकलना मुश्किल होता है, जिसके कारण आप-पास के गांवों में एम्बुलेंस आने में भी परेशानी होती है। वहीं इस समस्या पर लोक निर्माण विभाग (पीडब्लूडी) के अधिशाषी अभियंता मानिक चंद्र सड़क के निर्माण नहीं होने की वजह बरसात और पानी की कमी बताते हुए मार्च तक सड़क बन जाने का आश्वासन देते हैं।

6 किलोमीटर की इस सड़क में चलने वाले सभी राहगीर मिट्टी और बरसात के दिनों में कीचड़ की समस्या से दो-चार होते रहते हैं। सड़क की स्थिति इतनी खराब है कि पहरा गांव में कोई बीमार हो जाने पर एम्बुलेंस भी समय में नहीं आ पाती है। पहरा निवासी हृदेश कुमार सड़क निर्माण के बाद 2 साल तक इस सड़क के सही रहने की बात करते हुए इस सड़क के खराब होने की बात बताते हुए कहते हैं, इस सड़क में ओवर लोडिड ट्रक चलते हैं, जिसके कारण सड़क खराब हो जाती है।

लल्लू इस सड़क के कारण गाड़ियां खराब होने की बात कहते हुए इस सड़क में उड़ने वाली धूल से वायु प्रदूषण होने की बात कहते हैं। खराब सड़क के कारण यहां घण्टों बड़े और छोटे वाहनों को जाम में फंसना पड़ता है। वहीं पहरा के निवासी लक्ष्मी नारायण शुक्ला कहते हैं, “इस सड़क की मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल खुजरहो से दूरी 50 किलोमीटर है। साथ ही इस सड़क की समस्या पर कभी भी नेताओं ने ध्यान नहीं दिया।”

इस समस्या पर लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता डॉ माणिक चंद कहते है, “उस सड़क का काम मई में शुरु होना था, पर पानी की कमी के कारण और फिर बरसात के कारण काम नहीं हो पाया। पर अब मई 2017 तक इस सड़क का निर्माण हो जाएगा।”

रिपोर्टर- सुनीता प्रजापति 

04/01/2017 को प्रकाशित