धूल मिटटी जो साथ लाये टी बी और अन्य बीमारियां, महोबा जिले के कबरई में क्रशर मशीन से लोग परेशान

जिला महोबा, क्षेत्र कबरई में दो सौ पत्थर पीसबे वाली मशीन लगी जी के कारन आस पास के आदमियन को जीबो मुश्किल हो गओ। शिकायत के बाद भी खनन विभाग मशीनों को नइ हटा रई। इते क्रेशर हटाबे की मांग समय समय पे होत और जई समस्या को लेके इते के डी एम् अजय कुमार के पास गये। उन ने क्रेशर मशीन मालिकन को नियम को पालन करबे के लाने कई और संगे धूल उड़बे पे पानी को छिड़काव और स्वस्थ कैंप को आश्वाशन दओ और सोलह अप्रैल को कैंप भी लगो।
कुंती और मुन्नी ने बताई के जब से मुहल्ला में क्रेशर लगी जबइ से धूल आ रई हम बीमार हे दवाई करा करा के परेशान हे कोनऊ सुनवाई ही नइ हो रई। मायावती के पास गये बांदा गये महोबा गये तीन दिन डरे रए।
राधा यादव ने बताई के दो हजार चार से बोहतई परेशानी हे बी एस पी की सरकार हती जब क्रेशर लग रई ती हम ओरे लखनऊ गये अपनी सुनवाई लेके लेकिन उते कछू कार्यकार्त एसे हते जो उनके तरफ हते जिनकी मशीने लगी। जब हम ओरे उते से वापस आय तो जितने आदमी गये ते उन्हें धमकी दई और बोले के अगर दुबारा कोनऊ कारवाही करी तो हम तुम्हे गोली से मार दे।
एस के वाष्णेय मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताई के हमने भी खनन विभाग की मीटिंग में बोली ती के जब भी उते काम होबे तो पानी डारो जाबे और अबे तक जो जांच करी उनमे कोनऊ गंभीर मरीज नइया।
विजय कुमार मिश्रा क्षेत्रीय विकास अधिकारी यू पी प्रदूषण नियंत्रण ने बताई के जो भी मशीने पहले लगी ती उनके आस पास अबादी आ गयी अब जो नए क्रेशर हे बे अबादी से दूर लग हे।

रिपोर्टर- सुनीता और मीरा देवी

26/04/2017 को प्रकाशित