महोबा के जैतपुर ब्लॉक में सफाई कर्मचारी चला रहे हैं खुले में शौच के खिलाफ आन्दोलन

जिला महोबा, ब्लाक जैतपुर, गांव अतरपठा सम्पूर्ण स्वच्छ भारत मिशन के तहत काम कर रए आदमी।
मीरा सफाई कर्मचारी हमाओ जो गांव हे जो समुदाय हे खुले में शौच कर रए जो आदमी बासे मुक्त कराने। जो काम हम ओरे छह महीना से कर रए जुलाई से काम कर रए अबे तक हमने तीस गांव की सर्वे कर लई। जैतपुर ब्लाक की हम ओरे सुबेरे चार बजे से करत और सब को जागरूक करत निगरानी टीम भी काम कर रई। और हमाये गांव के आदमी भी समझदार हे जो खुले में शौच करत ते बे अब खुले में नइ जात हम उन्हें समझात के जो हमाय मुह तक पोचत जैसे वाहन के पहिया से हमाये गांव में आत और बाहर शौच कर हे तो गंदगी रेहे फिर बासे बीमारी फैले जितने रुपईया बिमारी में लगात उतने में हम शौचालय बनबा लेहे और अपने स्वास्थ को बिशेष ध्यान देओ।
हिर्देश कुमार शिक्षा मित्र ने बताई के जो बाहर जात ते बे अब बहार नइ जात और जिनकी शौचालय बनी हती और बे भी बहार शौच करबे जात ते तो अब बे अपनी अपनी शौचालय में जान लगे।
लाल दीवान कुशवाहा ने बताई के जिला में चार टीमे बनी हे कबरई ब्लाक की अलग हे चरखारी ब्लाक की अलग और पनवाड़ी और जैतपुर ब्लाक की अलग अलग हे अबे सर्वे में हम ओरन के नौ गांव हो चुके।
नबाब सिंह प्रधान ने बताई के हमने शौचालय की मांग करी हमने काफी दिन हो गये लेकिन अबे तक आ नइ पायी। अब चुनाव के बाद आहे तो हम बनबा देहे।

रिपोर्टर- श्यामकली

16/02/2017 को प्रकाशित