महिला सुरक्षा के लिए यूपी पुलिस शुरू कर सकती है एक नयी सुविधा

साभार: न्यूज़अपडेट

महिलाओं के प्रति अपराध में अग्रणी उत्तर प्रदेश में महिला की सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में एक बेहतरीन कदम उठाते हुए 26 जनवरी से मोबाइल फोन पर पैनिक बटन(सुरक्षा की दृष्टि से बनाया गया संकेत भेजने वाला बटन) उपलब्ध होगा। मुसीबत में फंसी महिला पैनिक बटन दबा कर तत्काल मदद मांग सकेगी।
महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने 2018 के एजेंडे की जानकारी देते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश के बाद देश के अन्य राज्यों में भी इसी वर्ष मोबाइल पर पैनिक बटन शुरू होगा।
उन्होंने बताया कि पैनिक बटन का पहला ट्रायल 26 जनवरी से उत्तर प्रदेश में शुरू होगा। इसमें फुल रियल टाइम इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम होगा जिसमें पैनिक बटन पर सूचना मिलते ही महिला को तत्काल मदद मुहैया होगी।
साथ ही, पैनिक बटन सिस्टम में महिला के परेशानी में होने की सूचना पुलिस कंट्रोल रूम को और उसके परिवार वालों को मिलेगी, जिनका नंबर महिला ने फोन में सेव कर रखा होगा।
मुसीबत में फंसी महिला को मदद के लिए पैनिक बटन की सुविधा देने के लिए पैनिक बटन मोबाइल फोन हैंडसेट रूल 2016 पहले ही दूरसंचार विभाग बता चुका है। इन नियमों के तहत आने वाले समय में सभी नये मोबाइल फोन में पैनिक बटन की सुविधा होगी।