भारत ने पाकिस्तान को हराया, 124 रन से जीता मैच

साभार: यूट्यूब

चैंपियंस ट्रॉफी में 4 मई  को भारत और पाकिस्तान के बीच एजबेस्टन में शानदार मैच हुआ जिसमें भारत की जीत ने एक बार फिर अपने प्रशंसकों को झूमने पर मजबूर कर दिया।

टॉस हारने के बाद भी भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट खोकर 319 रन बनाए।

पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम के तहत पहले तो 324 रन का लक्ष्य मिला लेकिन जब तीसरी बार इसके चलते मैच रोकना पड़ा तो लक्ष्य बदलकर 41 ओवर में 289 रन कर दिया गया।

अजहर अली ने पाकिस्तान को काफी हद तक संभालने की कोशिश की लेकिन अर्धशतक पूरा करते ही वह रवींद्र जडेजा की गेंद पर कैच आउट हो गए। उनके अलावा मोहम्मद हाफिज ने 33 रन टीम के खाते में जोड़े। टीम की बल्लेबाजी इतनी लचर रही कि महज 131 रन पर आधी टीम पवेलियन लौट गई। पाकिस्तान 33.4 ओवर में 9 विकेट खोकर महज 164 रन ही बना सका। इसके साथ ही भारत ने टूर्नामेंट का पहला मैच 124 रन से जीता।

भारत की ओर से गेंदबाजी करते हुए उमेश यादव ने 30 रन देकर सबसे अधिक 3 विकेट झटके। उनके अलावा हार्दिक पांड्या और रवींद्र जड़ेजा 2-2 और भुवनेश्वर कुमार 1 विकेट झटकने में कामयाब रहे।

वहीं, पहली पारी में खेलते हुए भारत की बल्लेबाजी शुरुआती ओवरों में बेहद धीमी रही। बारिश ने 10वें ओवर में मैच में खलल डाल दिया था हालांकि इसके बाद ओवर में बिना किसी कटौती के मैच फिर से शुरू हुआ।

रोहित शर्मा और शिखर धवन के बीच पहले विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी हुई। शिखर धवन 68 रन बनाकर कैच आउट हुए। भारत ने 33.1 ओवर में एक विकेट खोकर बनाए 173 रन बना लिए थे और इसी के साथ फिर से बारिश शुरू हो गई।

मैच दोबारा शुरू तो हुआ लेकिन 2-2 ओवर की कटौती के साथ। रोहित शर्मा बेहतरीन पारी खेल रहे थे लेकिन 91 रन पर दुर्भाग्यवश वो रन आउट हो गए। इसके बाद कप्तान कोहली (81) और युवराज सिंह (53) के बीच 93 रन की जबरदस्त साझेदारी हुई।

आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या ने इमाद वसीम के ओवर में लगातार तीन छक्के जड़े, जिसकी बदौलत भारत ने निर्धारित 48 ओवरों में 319 रन बनाए।

पाकिस्तान की ओर से गेंदबाजी करते हुए हसन अली और शादाब खान महज 1-1 विकेट ही झटक सके। उनके अलावा वहाब रियाज 8.4 ओवर में 87 रन देने वाले सबसे महंगे गेंदबाज रहे।