भारत की उभरती हुई हास्य कलाकर अदिति मित्तल

‘स्टैंडअप कॉमेडी’ के बारे में तो आपने सुना ही होगा। और अगर नहीं सुना है, तो कपिल शर्मा को टी वी पर तो जरूर ही देखा होगा। उसी तरह की हास्य काला को दर्शाते हुए होता है ‘स्टैंडअप कॉमेडी’ जिसमें एक व्यक्ति स्टेज पर खड़ा होकर अपने सामने बैठे दर्शकों को हंसा-हंसाकर लोटपोट करता है। वह अपनी बातों से अपने दर्शकों को हसाता है। और उनके चुटकुलों में समाज में चल रहा वाद-विवाद शामिल होता है।
देश में बहुत से ऐसे पुरुष हास्य कलाकार हैं और अब कई महिलाएं भी इस क्षेत्र में प्रवेश कर काम कर रहीं हैं। उन ही महिलाओं में से एक हैं, अदिति मित्तल।
अदिति मित्तल भारत की चर्चित हास्य कलाकार हैं और बी बी सी रेडियो, जो ब्रिटेन का बहु-चर्चित संचार माध्यम है, उसके लिए उन्होंने एक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया ‘अ बिगनर्स गाइड टू इण्डिया’ के नाम से। उन्होंने अपने पहले शो में दूनिया को भारत की महिलाओं के बारे में बताया। वह हर विषय पर बात करती हैं, जिसमें 1991 से भारतीय अर्थव्यवस्था से लेते हुए राजनीति, भारतीय महिला धावकों को अनदेखा करने पर व्यंग्य करती हैं।
अदिति असल में भारतीय समाज की सोच पर चोट करती हैं। उनके शो के विषय ऐसे होते हैं कि आप हंसते हुए लोटपोट तो होंगे पर साथ ही अंदर ही अंदर शर्म से भी पानी-पानी हो जाएंगे। अदिति ने भारतीय समाज की कड़वी सच्चाइयों को मजाक के रुप में प्रस्तुत किया है। उनके मजाक में महिलाएं तो ठहाके लगाती हैं, पर लड़कों के लिए वहां बैठे रहना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। वह देश में महिला हास्य कलाकार की कमी पर भी मजाक करते हुए कहती हैं, “आप देश में महिला कॉमेडियन की संख्या गिनों तो आप जीरो की खोज कर लेंगे।”
अदिति अपनी कॉमेडी से लोगों के दिलो-दिमाग पर छा रही हैं।

फोटो और लेख साभार: द लेडीज़ फिंगर