बीएचयू के कुलपति भेजे जा सकते हैं जल्द छुट्टी पर

फोटो साभार:यूट्यूब

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय कैंपस में हुई छेड़छाड़ की घटना के बाद अब आरोपप्रत्यारोपों का दौर तेज हो गया है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर जीसी त्रिपाठी चारों ओर से घिरते जा रहे हैं। उनकी जल्द ही छुट्टी की जा सकती है।एक अंग्रेजी अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार, मानव संसाधन मंत्रालय ने नए कुलपति के चयन के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस सिलसिले में सरकार ने कहा कि त्रिपाठी को लंबी छुट्टी पर भेजने का विकल्प खुला है।
कुलपति के कार्यकाल के खत्म होने में अब दो महीने से भी कम का समय बचा है। बीएचयू एक स्वायत्त विश्वविद्यालय है, ऐसे में वहां के कुलपति को हटाना आसान काम नहीं है। बीएचयू कानून के अनुसार, नए कुलपति के चयन तक मौजूदा कुलपति अपने पद पर बने रहेंगे।
रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि चुनने वाली कमेटी के लिए कुछ दिनों में 6 नामों की लिस्ट राष्ट्रपति भवन को भेजी जाएगी, जिसमें से तीन का चयन राष्ट्रपति की तरफ से किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, जल्द ही कुलपति की पोस्ट के लिए विज्ञापन भी निकाला जाएगा।
दरअसल, छेड़छाड़ के विरोध में विश्वविद्यालय की छात्राएं प्रदर्शन कर रही थीं। लेकिन 24 सितंबर को अचानक इन पर लाठीचार्ज कर दिया गया। जिसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया। इसके बाद से ही कुलपति को हटाने की मांग तेज हो गई।