बालों का अनोखा स्टाइल बनाने वाली रोज़ इवान्सकी

साभार: पिक्सा बे क्रिएटिव कॉमन्स

रोज ईवानस्की ब्रिटेन देश की ‘हेयरड्रेसर’, यानी बालों को स्टाइल करने वाली, थीं जिनका निधन 21 नवम्बर को हुआ। वे 94 वर्ष की थी। अगर आप सोच रहे हो कि आखिर बालों को स्टाइल करने वाले में ऐसा क्या ख़ास था कि वो खबर में आ गयी हैं, तो बता दे कि वो इसलिए की उन्होंने एक बहुत अनोखे स्टाइल ‘हेर स्टाइल’ का इजाद किया था। ये स्टाइल है ‘ब्लो ड्राई’ स्टाइल।   

1960 में उन्होंने सबसे पहले ब्लो-ड्राई स्टाइल की शुरूआत की थी।

वर्ष 2012 में डब्लू पत्रिका में छपे उनके साक्षात्कार में उन्होंने बताया था कि “एक बार उन्होंने एक बाल बनाने वाले को एक आदमी के बाल ब्रश और हाथ के ड्रायर से सुखाते हुए देखा, बस वहीँ से उन्हें यह प्रेरणा मिली कि ऐसा महिलाओं के लिए भी किया जा सकता है। बस तभी से मैंने ड्रायर का प्रयोग करने का सोचा।”

उस समय उनकी पहली ग्राहक मिस हे थीं। जिन के बालों पर सबसे पहले ईवानस्की ने ड्रायर का प्रयोग किया था। इसके बाद उन्होंने एक प्रयोग और किया। इसके लिए उन्होंने एक प्लास्टिक के हेयर ब्रश के साथ और हैण्ड ड्रायर की मदद से गीले बालों को घुमाते हुए सुखाया। ऐसा करने से बाल सूखते हुए घुमावदार हो गये थे जो बेहद खुबसूरत लग रहे थे।

इस प्रयोग के बाद जब लोगों को इसका पता लगा तो ईवानस्की प्रसिद्द हो गई।

अपने यादगार पलों के बारे में ईवानस्की ने लिखा है कि “वो रात भर काम किया करती थी।” ईवानस्की को अपने बालों से बेहद प्यार था। डब्लू पत्रिका को ईवानस्की ने कहा था कि “मेरे बाल काफी खुले और सुलझे हुए हैं जिन्हें मैंने कभी रंगा नहीं। और मैं अपने बाल खुद ही काटती हूं।”