बांग्लादेश में गिरी इमारत, तीन सौ मरे

bangladesh building EDITEDढाका, बांग्लादेष। भारत के पास बांग्लादेष में सावार नाम के इलाके में आठ मंजिल की एक इमारत 25 अप्रैल की सुबह गिर गई। हादसे में एक हज़ार से ज़्यादा लोग घायल हुए और पहले दो दिनों में ही मरने वालों की संख्या लगभग तीन सौ पहुंच गई। मरने वालों में ज़्यादातर कपड़े की फैक्ट्रियों में काम करने वाली महिलाएं हैं।
राहतकर्मियों के जुटने के घंटों बाद तक मलबे में लोग फंसे थे। फैक्ट्रियों के साथ राना प्लाज़ा बिल्डिंग में बैंक और अन्य दुकानें भी थीं। माना जा रहा है कि हादसे के समय इमारत में दो हज़ार से ज़्यादा लोग मौजूद थे। पुलिस ने बताया कि इमारत का मालिक मोहम्मद सोहेल राना फरार है। राना के खिलाफ लापरवाही का मुकदमा चलेगा। कुछ ही दिन पहले मालिक को इमारत खाली करवाने के लिए कहा गया था जब इमारत में दरारें देखी गईं थीं। मालिक को पांच मंजिला इमारत बनाने की अनुमति थी पर बाद में तीन और मंजिलें गैर कानूनी रूप से बनाई गईं थीं। चेतावनी को नज़रअंदाज़ करते हुए फैक्ट्री के मालिकों को भी पूछताछ के लिए ढूंढा जा रहा है कि फैक्ट्री क्यों खुलवाई गई।
स्थानीय अस्पताल के डाक्टरों ने कहा कि घायलों की बढ़ती संख्या को संभालना मुष्किल होता जा रहा है। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मरने वालों की याद में एक दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया।