बाँदा के कालिंजर की तेरह साल की लड़की के रेप के बाद हत्या

जिला बांदा, ब्लॉक नरैनी, कस्बा कालिंजर, गांव कटरा, 11 नवंबर 2016। कालिंजर में महिला अपराधों की बढ़ती हुई घटनाओं के बीच 29 अक्टूबर 2016 को एक दर्दनाक घटना हुई। 13 साल की सीता (नाम बदला हुआ है।) को उसके घर के पड़ोस में स्टोव, गैस की दूकान चलाने वाले कल्लू ने बलात्कार करके हत्या कर दी। हालांकि कालिंजर पुलिस ने इस केस में तेजी दिखाते हुए आरोपी कल्लू को पकड़ कर केस हल कर दिया।

कल्लू सीता को चीज का लालच देकर गांव के पास के जंगल में ले गया, जहां उसने सीता के साथ बलात्कार किया। सीता की बिगड़ती हालत को देखकर कल्लू ने उसे पत्थर से मार-मारकर उसकी हत्या कर दी। मृतका के पिता अनू ने कल्लू पर अपनी बेटी को बहला फुसलाकर ले जाने की बात बताई।

कालिंजर के जिलाध्यक्ष बंसु सोनकर ने इस घटना पर कहा कि लड़की बहुत बुरी हालत में थी, उसका चेहरा पत्थर से मारने की वजह से देखने लायक नहीं था। वह आरोपी के पकड़े जाने के बाद कड़ी से कड़ी सज़ा देने की बात करते हैं।

मृतका की मां दुअसिया अपनी बेटी के साथ हुई इस घटना के बाद सदमे में है। मृतका के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। गांव के प्रधान रामबहोरी कुशवाहा ने मृतका के परिवार को पूरी आर्थिक मदद देने का आश्वासन किया है। उन्होंने प्रशासन स्तर से अगली लोहिया आवास योजना सूची में मृतका के परिवार को घर दिलवाने का आश्वासन भी किया।  

कालिंजर पुलिस की सक्रियता के कारण ये केस 7 दिनों में हल कर दिया गया। पुलिस ने घटना स्थल में मिली कल्लू की दुकान की चाबी से इस केस को हल किया, जिसके लिए पुलिस की पूरी टीम को पांच हजार रुपये और प्रशक्ति पत्र इनाम के तौर पर दिया गया।

इस घटना के आरोपी के जल्द पकड़े जाने के बाद कालिंजर में लोग ये आस लगा रहे हैं कि अब महिला अपराधियों के खिलाफ पुलिस की नींद खुल जाएगी।

रिपोर्टर- गीता 

07/11/2016 को प्रकाशित