बच्चा चोरी फ़र्ज़ी ख़बर के फैलाव से एक और की हत्या

साभार: मैक्स पिक्सेल

कर्नाटक के बीदर इलाके में व्हाट्सएप पर बच्चा चोरी की अफवाह फैलाने पर भीड़ ने 32 साल के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जान ले ली और चार लोगों को मार मार कर अधमरा कर दिया।

पुलिस के अनुसार, ये घटना तब हुई जब कतर का नागरिक बच्चों को चॉकलेट बांट रहा था और लोगों ने उसे बच्चा चोर समझ लिया। इस मामले में पुलिस ने 32 लोगों को गिरफ्तार किया है।

दरअसल, इलाके में व्हाट्सएप पर बच्चा चोरी के मैसेज पहले से चल रहे थे और जब ग्रामीणों ने इन युवकों को बच्चों को चॉकलेट बांटते हुए देखा तो इन्होंने अपने व्हाट्सएप ग्रुप में इसे यह कहकर भेजना शुरू कर दिया कि यहां बच्चा चोरी हो रही है।

आजम के रिश्तेदार का कहना है उनके भाई पिकनिक पर गए थे और वो बच्चों को चॉकलेट दे रहे थे, पता नहीं बच्चों के माता-पिता ने क्या सोचा और वहां लोगों ने मिलकर हमारे लोगों से मारपीट की।

जैसे ही वो गाड़ी में जा बैठे, बाइक सवार लोगों ने गाड़ी में से युवकों को निकाल कर उन्हें पीटना शुरू कर दिया और बुरी तरह पीटा। इस दौरान कई लोग घटनास्थल पर खड़े रहे लेकिन किसी ने भी चारों युवकों को बचाने की कोशिश नहीं की। बाद में जबतक पुलिस मौके पर पहुंची तबतक मोहम्मद आजम की मौत हो चुकी थी।

पुलिस ने बाकी युवकों को अस्पताल में भर्ती करवाया। कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री ने इस मामले में जांच की बात कही है।