‘प्रो-कबड्डी’ अब महिलाओं के लिए भी.

Screeshot

साल 2014 से भारत में पुरुषों के लिए पेशेवर(प्रो)-कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित होती आ रही है. यह प्रतियोगिता क्रिकेट के 20-ट्वेंटी की तरह ही खेली जाती है जिसमें 8 टीमें होती हैं.

लेकिन पहली बार महिलाओं के लिए भी प्रो-कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है. इसमें अभी केवल 3 टीमें ही खेलेंगी इसलिए यह प्रतियोगिता पुरुषों की प्रतियोगिता से छोटे पैमाने पर होगी. भारतीय महिला कबड्डी की जानी-मानी ममता पुजारी और तेजस्विनी बाई, 3 में से 2 टीम की कप्तान बनेंगी.

महिला प्रो-कबड्डी के लिए 2 भागों में चुनाव किया गया था. पहले सभी राज्यों में से 60 महिला खिलाड़ियों को चुना गया. फिर उन 60 में से 3 टीमों के लिए चुनाव हुआ.

प्रो-कबड्डी प्रतियोगिता महिला कबड्डी के लिए काफ़ी अच्छी ख़बर है. लेकिन ये बात भी दिमाग में रखनी होगी, कि पेशेवर-कबड्डी प्रतियोगिता के इस 4 दिन के कार्यक्रम में महिलाओं को सिर्फ एक दिन मिला है.

निजी क्षेत्र से पुरुषों की तुलना में महिलाओं के खेल में कम पैसा डाला जाता है. लेकिन राधा कपूर, जिनकी दबंग दिल्ली टीम पुरुषों के प्रो-कबड्डी प्रतियोगिता में खेलती है, का मानना है कि ‘महिला कबड्डी खिलाड़ियों को एक नए स्तर पर खेलने का अवसर मिला है. इस प्रतियोगिता से हम दूसरी महिलाओं को भी इस खेल की तरफ आकर्षित कर सकते हैं.’

लेख साभार :  गायत्री मनु / द लेडीज फिंगर  (http://theladiesfinger.com/matches-for-women-in-prokabaddi/ )