पाकिस्तान चुनाव में इमरान खान की पार्टी को मिली बड़ी सफलता

साभार: विकिपीडिया

पाकिस्तान में 25 जुलाई को हुआ मतदान खत्म होने के तुरंत बाद मतगणना शुरू हो गई थी। इसमें इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक इंसाफ पार्टी(पीटीआई) को बड़ी सफलता मिली है। पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है। इमरान इस्लामाबाद की NA-53 सीट से 92 हजार से ज्यादा मतों से विजयी रहे हैं।

वहीं, जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीगनवाज को करारा झटका लगा है और उनकी पार्टी बड़े अंतर से दूसरे नंबर पर चल रही है।

तीसरे नंबर पर बिलावल भुट्टो की पीपीपी है। आतंकी हाफिज सईद की पार्टी अल्लाहअकबर का खाता भी नहीं खुल सका है। हाफिज ने 265 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे।

पाकिस्तान में कुल 10.5 करोड़ मतदाता पंजीकृत हैं। इस बार पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पीटीआई, नवाज शरीफ की पीएमएलएन और बिलावल भुट्टो जरदारी की पार्टी पीपीपी के बीच त्रिकोणीय चुनावी मुकाबल था।

बता दें कि पाकिस्तान में कुल चार प्रांत हैं। पंजाब, बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा और सिंध। इन चारों प्रांतों में चुनाव हो रहे हैं। नेशनल असेंबली में 272 खुली और 70 आरक्षित सीटें हैं। चुनाव सिर्फ खुली यानी प्रत्यक्ष सीटों के लिए हो रहा है।

इस चुनाव में एक अन्य दल भी जोरआजमाइश कर रहा है। इस पार्टी का नाम है मुत्तहिदा जलिसअमल। इस पार्टी को कट्टरपंथी धार्मिक दलों के गठबंधन के रूप में करार दिया जा रहा।

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, चुनाव के नतीजे रात नौ बजे से आने शुरू होंगे। रात 12 बजे तक तस्वीर साफ हो जाएगी कि किसकी सरकार पाकिस्तान में बनने जा रहीं। आतंक के गढ़ के रूप में जाने जाने वाले पाकिस्तान में इस चुनाव के नतीजों पर एशिया ही नहीं पूरी दुनिया की निगाहें टिकी हैं।