पांचवां वनडे जीत भारत ने किया श्री लंका का सफाया

फोटो साभार : ट्विटर/बी सी सी आई

श्रीलंका के कोलंबो में 3 सितम्बर को भारत और मेजबान टीम के साथ हुए पांचवे वनडे में भारतीय खिलाड़ियों ने श्रीलंकाई खिलाड़ी को करारी शिकस्त देते हुए वनडे सीरीज को 5-0 से अपने नाम कर लिया।
चार सालों में यह तीसरा ऐसा वनडे था जिसमें कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने 5-0 से क्लीन स्विप के साथ सीरीज पर अपना कब्जा जमाया है।
मैच में गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने अपने प्रदर्शन से सबको आश्चर्यचकित कर दिया। भुवनेश्वर ने 42 रन देकर मेजबान टीम के 5 विकेट लिए। इससे पहले भुवनेश्वर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आठ रन देकर चार विकेट था जो उन्होंने 2013 में लिया था। दूसरे वनडे में भुवनेश्वर कुमार ने श्रीलंका खिलाड़ियों को जीतने से वंचित रखा।
भले ही दूसरे वनडे में भुवनेश्वर एक भी विकेट लेने में कामयाब रहे हों लेकिन उन्होंने बेहतरीन बल्लेबाजी कर टीम इंडिया को जीत दिलाई। भुवनेश्वर ने इस मैच में 80 गेंदों पर नाबाद 50 रन बनाए।
इस वनडे सीरीज में बुमराह ने अपनी प्रतिद्वंदवी टीम के 13 विकेट झटके जिसके फलस्वरुप उन्हें मैन ऑफ सीरीज की ट्रॉफी से नवाजा गया।
यह भारतीय टीम का छठा क्लीन स्विप था। इसमें विराट कोहली तीन क्लीन स्विप के साथ पहले नंबर पर हैं, 2 क्लीन स्विप महेंद्र सिंह धोनी और एक गौतम गंभीर के नाम दर्ज है। विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने सभी मैचों में मेजबान टीम के छक्के छुड़ा दिए थे। इस क्लीन स्विप के साथ विराट कोहली ने वनडे सीरीज में अपना 30वां शतक जड़ा। विराट कोहली ने आखिरी मैच में 116 गंदों पर नाबाद 110 रन बनाए।